नप के खाते में आखिरी दिन जमा हुआ 85 हजार का प्रॉपर्टी टैक्स

ब्याज माफी के साथ प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने के अंतिम दिन थानेसर नगर परिषद के खाते में 85 हजार रुपये जमा हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 08:40 AM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 08:40 AM (IST)
नप के खाते में आखिरी दिन जमा हुआ 85 हजार का प्रॉपर्टी टैक्स
नप के खाते में आखिरी दिन जमा हुआ 85 हजार का प्रॉपर्टी टैक्स

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : ब्याज माफी के साथ प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने के अंतिम दिन थानेसर नगर परिषद के खाते में 85 हजार रुपये जमा हुए हैं। नप ने इस साल अब तक एक करोड़ 40 लाख रुपये की रिकवरी कर ली है, जबकि सालाना बजट साढ़े तीन करोड़ रुपये है। अब थानेसर नप की अगली कार्रवाई प्रॉपर्टी टैक्स दबाए बैठे निजी प्रॉपर्टी मालिक और सरकारी विभागों के खिलाफ नोटिस निकालने की होगी। लंबे समय से नप का प्रॉपर्टी टैक्स दबाए बैठे मालिकों के खिलाफ अब कोर्ट में भी जा सकता है। जबकि नोटिस निकालने की कार्रवाई सोमवार से ही शुरू होने की बात खुद नप ईओ रविद्र सिंह कह चुके हैं। 11 दिन में हुई 10 लाख से ज्यादा की रिकवरी

थानेसर नगर परिषद ने 11 दिन में 10 लाख से भी ज्यादा की प्रॉपर्टी टैक्स की रिकवरी की है। अगर बात आखिरी दिन की करें तो 31 अक्टूबर को सरकार की ओर से ब्याज में छूट के साथ प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराने का समय दिया गया था। नप के अधिकारियों को आखिरी दिन ज्यादा रिकवरी होने की उम्मीद थी लेकिन शनिवार को भी एक लाख से नीचे की ही रिकवरी हो पाई। नप सालाना बजट की आधी रिकवरी नहीं कर पाया, लेकिन इस रिकवरी में बड़ी बाधा सरकार के अपने विभाग ही बने हुए हैं। शहर के 14 सरकारी कार्यालय हैं, जिन पर डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रॉपर्टी टैक्स अटका हुआ है। ऐसे में दूसरों को नसीहत देने वाले विभाग ही जब प्रॉपर्टी टैक्स में डिफाल्टर होंगे तो आम लोग किसका अनुसरण करेंगे।

एक करोड़ 40 लाख रुपये से ज्यादा का प्रॉपर्टी टैक्स जमा हो चुका है। अब उन प्रॉपर्टी मालिकों को नोटिस भेजे जाएंगे जो प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करा रहे हैं। सरकारी विभागों को भी नोटिस निकाला जाएगा।

रविद्र सिंह, ईओ, नगर परिषद।

chat bot
आपका साथी