इस बार ठंड लंबी पड़ी, बंपर गेहूं पैदावार की उम्मीद, 10 फीसद बढ़ाया खरीद का लक्ष्य

इस बार ठंड लंबी रही है। अमूमन मार्च माह के अंत में 36.0 से 37.0 डिग्री तक जाने वाला अधिकतम तापमान अप्रैल माह में भी 35.0 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा है। यही कारण है कि गेहूं की फसल इस बार अच्छी खड़ी है। करनाल जिले में औसत 1.72 लाख हैक्टेयर में गेहूं की बुआई होती है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Apr 2019 09:45 AM (IST) Updated:Thu, 04 Apr 2019 09:45 AM (IST)
इस बार ठंड लंबी पड़ी, बंपर गेहूं पैदावार की उम्मीद, 10 फीसद बढ़ाया खरीद का लक्ष्य
इस बार ठंड लंबी पड़ी, बंपर गेहूं पैदावार की उम्मीद, 10 फीसद बढ़ाया खरीद का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, करनाल : इस बार ठंड लंबी रही है। अमूमन मार्च माह के अंत में 36.0 से 37.0 डिग्री तक जाने वाला अधिकतम तापमान अप्रैल माह में भी 35.0 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा है। यही कारण है कि गेहूं की फसल इस बार अच्छी खड़ी है। करनाल जिले में औसत 1.72 लाख हैक्टेयर में गेहूं की बुआई होती है। पिछले साल सरकार ने गेहूं खरीद का लक्ष्य 9.29 लाख एमटी से अधिक था। लेकिन इस बार अच्छी फसल को देखते हुए सरकार ने खरीद का लक्ष्य 10 फीसद तक बढ़ाकर 10.22 लाख एमटी कर दिया है। जिला प्रशासन की ओर से गेहूं खरीद की सभी तैयारी पूरी करने का दावा किया जा रहा है। सरकारी खरीद एक अप्रैल से कर दी गई है, लेकिन अभी गेहूं मंडियों में नहीं पहुंचा है। 10 अप्रैल के बाद ही आना शुरू होगा।

जिले की 23 मंडियों में चार एजेंसियां करेंगी खरीद

जिले की सभी 23 अनाज मंडियों में चार एजेंसियां फूड सप्लाई, हैफेड, भारतीय खाद्य निगम और वेयर हाउस खरीद करेगी। किस मंडी में कब खरीद होगी इसके लिए दिन निश्चित कर लिया गया है। ताकि खरीद कार्य प्रभावित ना हो।

कुछ मंडियों में नहीं पहुंचा बारदाना

इंद्री, असंध, बल्ला, नीलोखेड़ी व जुंडला की मंडियों में अभी तक बारदाना ही नहीं पहुंच पाया है। ऐसे में व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। हालांकि मंगलवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएन रॉय अनाज मंडी में पहुंचे थे ओर सभी खरीद एजेंसी के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि जहां पर बारदाना नहीं पहुंचा है प्राथमिकता से वहां पर भेजा जाए।

किसान बोले- फसल लहला रही है, मौसम ने साथ दिया तो होगी बंपर पैदावार

बल्ला गांव निवासी अनूप शर्मा व धीरज कुमार ने कहा कि इस बार गेहूं की फसल अच्छी खड़ी है, खेत लहला रहे हैं। यह ठंड का असर है। गेहूं पकेगी भले ही देरी से, लेकिन गेहूं भरपूर मात्रा में निकलने की उम्मीद है। मौसम ने साथ दिया तो किसानों की पौ-बारह हो जाएगी। वर्जन

फोटो---15 नंबर है।

गेहूं खरीद की सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इस बार खरीद का लक्ष्य सरकार ने करीब 10 फीसद बढ़ाया है। हमारा लक्ष्य है कि गेहूं खरीद कार्यों में किसानों ओर आढ़तियों को कोई समस्या ना आए। किसानों को गेहूं खरीद से संबंधित कोई दिक्कत है तो वह कार्यालय में शिकायत दे सकता है। इस बार भी गेहूं की खरीद चार एजेंसियां कर रही हैं।

अनिल कुमार, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी करनाल।

chat bot
आपका साथी