निगम के पोलिथिन छापामारी के विरोध में उतरे व्यापारी

व्यापारियों के अनुसार निगम की टीम दुकानदारों से 100 ग्राम पोलिथिन मिलने पर 500 रुपये जुर्माना वसूल कर रही है लेकिन पोलिथिन का उत्पादन कर रही फैक्ट्रियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Jun 2019 09:30 AM (IST) Updated:Sat, 01 Jun 2019 09:30 AM (IST)
निगम के पोलिथिन छापामारी के विरोध में उतरे व्यापारी
निगम के पोलिथिन छापामारी के विरोध में उतरे व्यापारी

जागरण संवाददाता, करनाल : नगर निगम की ओर से पोलिथिन पर प्रतिबंध को लेकर चलाए जा रहे छापामार अभियान के विरोध में व्यापारी उतर आए हैं। व्यापारियों के अनुसार निगम की टीम दुकानदारों से 100 ग्राम पोलिथिन मिलने पर 500 रुपये जुर्माना वसूल कर रही है, लेकिन पोलिथिन का उत्पादन कर रही फैक्ट्रियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। दुकानों पर कार्रवाई की बजाय फैक्ट्रियों में इसके उत्पादन पर ही प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

शुक्रवार को निगम की टीम ने बस स्टैंड के सामने छापेमारी अभियान चलाया। इसका पता चलते ही हरियाणा व्यापार मंडल इकाई करनाल के अध्यक्ष कृष्णलाल तनेजा मौके पर पहुंचे। दुकानदारों ने उन्हें बताया कि निगम की ओर से पोलिथिन रखने पर जबरदस्ती जुर्माना वसूल किया जा रहा है। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि 10 किलो तक पोलिथिन मिलने पर 25 हजार रुपये तक जुर्माना वसूला जाएगा। टीम ने काका इलेक्ट्रोनिक एंड मशीनरी स्टोर सामने बस स्टैंड पर छापेमारी कर 100 ग्राम पॉलीथीन मिलने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

पोलिथिन बनाने वालों पर लगाएं प्रतिबंध

दुकानदारों का कहना है कि अगर प्रशासन को पोलिथिन पर प्रतिबंध लगाना ही है तो जो फैक्ट्रियां इसका उत्पादन कर रही हैं, उन पर कार्रवाई की जाए। उनके चालान काटे जाएं। ताकि मार्केट में पोलिथिन पहुंच ही ना पाए। दुकानदारों या रेहड़ियों पर छापेमारी कर प्रशासन सिर्फ लीपापोती कर रहा है।

पहले जागरूक करें

हरियाणा व्यापार मंडल इकाई करनाल के अध्यक्ष कृष्णलाल तनेजा ने कहा कि प्रशासन पहले व्यापारियों को जागरूक करे। पोलिथिन बेचने वाली दुकानों को बंद करे, दूध, दही, लस्सी की पैकिग जो पोलिथिन में शहर में आ रही है, उसे रोका जाए। तभी करनाल को पोलिथिन मुक्त किया जा सकता है। इस काम सभी व्यापारी प्रशासन के साथ सहयोग करने को तैयार हैं।

महासचिव हरमीत सिंह हैप्पी ने कहा कि प्रशासन सबसे पहले पोलिथिन निर्माण की जड़ तक पहुंचे, तभी इस पर रोक संभव है।

इस दौरान सतपाल नागपाल, महेश भाटिया, प्रेम सागर हांडा, विपिन शर्मा, रोहित कुमार, रवि चानना, रवि दूआ, नीरज उप्पल, अनिल ठकराल व अश्वनी स्वामी मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी