ट्रेड यूनियनों की हड़ताल को लेकर जिला प्रशासन ने कसी कमर

जागरण संवाददाता, करनाल : विभिन्न ट्रेड यूनियनों और सर्व कर्मचारी संघ द्वारा दो सितंबर को क

By Edited By: Publish:Thu, 01 Sep 2016 07:25 PM (IST) Updated:Thu, 01 Sep 2016 07:25 PM (IST)
ट्रेड यूनियनों की हड़ताल को लेकर जिला प्रशासन ने कसी कमर

जागरण संवाददाता, करनाल : विभिन्न ट्रेड यूनियनों और सर्व कर्मचारी संघ द्वारा दो सितंबर को की जाने वाली प्रस्तावित हड़ताल से निपटने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों की लघु सचिवालय के सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीसी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने विभागों से संबंधित तैयारियां पूरी रखें। जनहित का कोई भी विषय प्रभावित होना चाहिए। डीसी ने अधिकारियों को ये निर्देश भी दिए कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके अधीनस्थ कर्मचारी हड़ताल वाले दिन छुट्टी पर ना हों।

बैठक के दौरान निगम के अधीक्षक अभियंता जेके कांबोज और कार्यकारी अभियन्ता एसके मक्कड़ को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में कहीं भी बिजली की सप्लाई बाधित नहीं होनी चाहिए। जो बिजली घर सवेंदनशील और अति सवेंदनशील क्षेत्रों में हैं वहां पर बिजली निगम के अधिकारी अतिरिक्त फोर्स की मांग कर सकते हैं। इसके लिए अधिकारियों को जिला पुलिस अधीक्षक को समय रहते लिखित रूप में बताना होगा कि किस क्षेत्र में कितने पुलिस बल की जरूरत है।

पानी सप्लाई किसी कीमत पर ना हो बाधित

डीसी ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि जिला में पानी की सप्लाई बाधित नहीं होनी चाहिए। यदि किसी कारणवश बिजली चली जाती है तो जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी जनरेटरों की व्यवस्था रखेंगे। इतना ही नहीं जरनेटरों के लिए तेल इत्यादि की व्यवस्था पहले से ही कर लें, ताकि जरूरत पड़ने पर जरनेटरों का प्रयोग किया जा सके। यदि कोई भी कर्मचारी बिजली, पानी आपूर्ति में किसी भी प्रकार की बाधा डालता है, तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

सुचारू रूप से चलनी चाहिए बसें

जीएम रोडवेज से संबंधित हड़ताल के विषय में पूरी जानकारी हासिल करने उपरांत डीसी ने कहा कि यातायात पूरी तरह से सुव्यवस्थित होना चाहिए। अन्य विभागों के कर्मचारियों के साथ-साथ रोडवेज में भी अधिकतर कर्मचारी लोगों की परेशानी को समझते हैं। वे हड़ताल वाले दिन हड़ताल में हिस्सा नहीं लेंगे, जीएम को चाहिए कि वे सभी कर्मचारियों को अवश्य समझाएं। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विभाग की सभी गाड़ियां पूरी तरह से तैयार होनी चाहिए। उन्होंने आरटीए प्रद्युमन ¨सह को भी निर्देश दिए कि प्राईवेट बसें सुचारू रूप से चलनी चाहिए। आरटीए ने कहा कि जिला में 73 बसें हैं और सभी सुचारू रूप से चलेंगी।

बैठक में नगरनिगम के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि सफाई व्यवस्था के लिहाज में विभिन्न सेक्टरों में रखी बड़ी डस्टबिनों को पूरी तरह व्यवस्थित रखें। संपदा अधिकारी हुडा अश्विनी मलिक को भी जरूरी तैयारियां पूरी करने के लिए कहा। बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन से भी हड़ताल के मद्देनजर की जा रही तैयारियों की जानकारी ली। इस मौके पर उपस्थित एसपी पंकज नैन ने कहा कि जिस विभाग को पुलिस सहायता की जरूरत है वह विभाग अति शीघ्र एसपी कार्यालय में लिखित रूप में मांग भिजवा दें कि किस क्षेत्र में कितने सुरक्षा बल की जरूरत है। उन्होंने यह स्पष्ट किया हड़ताल के मद्देनजर जिला में पर्याप्त सुरक्षाबल मौजूद है। किसी को भी कानून के साथ खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। इस अवसर पर आयुक्त नगरनिगम आदित्य दहिया, एसडीएम करनाल योगेश कुमार, एसडीएम असंध डा. सुशील मलिक, सीटीएम सुधांशु गौतम, जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता प्रेम¨सह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी