सरकारी संस्थान खुद से करें स्वच्छता की पहल : सुभाष चंद्र

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को आम जन से जोड़ने के लिए सबसे पहले सरकारी संस्थानों को खुद अपने स्तर पर पहल करनी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 09:32 AM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 09:32 AM (IST)
सरकारी संस्थान खुद से करें स्वच्छता की पहल : सुभाष चंद्र
सरकारी संस्थान खुद से करें स्वच्छता की पहल : सुभाष चंद्र

जागरण संवाददाता, करनाल : स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को आम जन से जोड़ने के लिए सबसे पहले सरकारी संस्थानों को खुद अपने स्तर पर पहल करनी होगी। तभी हम दूसरों को सफाई का संदेश दे पाएंगे। शुक्रवार को राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में स्वामी विवेकानंद पार्क के पीछे लंबे समय से गंदगी की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा की अगर सरकारी संस्थान में ही गंदगी पसरी होगी तो हम किस प्रकार आम जन से स्वच्छता की अपेक्षा कर पाएंगे।

सुभाष चंद्र ने कहा कि उन्हें स्थानीय निवासियों की ओर से शिकायत मिली थी कि केंद्रीय डेयरी संस्थान में स्वामी विवेकानंद पार्क के पीछे लंबे समय से गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। धुंए और बदबू से सैर करने वाले और आसपास के निवासियों को समस्या का सामना करना पड़ता है। इस पार्क में सुबह बड़ी संख्या में लोग सैर करने आते हैं लेकिन बदबू के कारण अब धीरे धीरे इनकी संख्या कम हो रही है जो चिता का विषय है। स्थानीय निवासियों ने बताया कि इसका कारण डेयरी संस्थान में पड़ी गंदगी है जिसमे कुछ लोग आग भी लगा देते हैं। ये व्यवस्था बिलकुल असहनीय है। हर संस्थान को अपने कचरे का निस्तारण सही तरीके से और खुद करना होगा अन्यथा नियमानुसार उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

सुभाष चंद्र ने इस समस्या को लेकर डेयरी संस्थान के निदेशक डॉ आरआरबी सिंह से भी मुलाकात की और उन्हें गंदगी के कारण होने वाली परेशानी से अवगत कराया। इस पर संस्थान के निदेशक ने उन्हें भरोसा दिलाया की वे जल्द ही इस कचरे का निपटान कर इस स्थान को गंदगी मुक्त कर देंगे। इस अवसर पर उनके साथ रमेश नारंग, भारत भूषण, सुभाष त्रेहन, गोपाल कुमार व शंकर मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी