सभी काउंटिग और मतदान केंद्रों पर वैरीफिकेशन पूरी करें अधिकारी : राजीव रंजन

लोकसभा आम चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर राज्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने मंगलवार को सभी जिलों में चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग कर तैयारियों की समीक्षा की और आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Mar 2019 09:31 AM (IST) Updated:Wed, 20 Mar 2019 09:31 AM (IST)
सभी काउंटिग और मतदान केंद्रों पर वैरीफिकेशन पूरी करें अधिकारी : राजीव रंजन
सभी काउंटिग और मतदान केंद्रों पर वैरीफिकेशन पूरी करें अधिकारी : राजीव रंजन

जागरण संवाददाता, करनाल : लोकसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर राज्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने मंगलवार को सभी जिलों में चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग कर तैयारियों की समीक्षा की और आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना करने के निर्देश दिए। राज्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रबंधों की समीक्षा के दौरान सभी आरओ को निर्देश दिए कि अपने-अपने क्षेत्र के सभी काउंटिग सेंटरों व मतदान केंद्रों की वैरीफिकेशन मुकम्मल कर लें। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी अपरिहार्य स्थिति को छोड़कर किसी भी पोलिग स्टेशन को बदलना अब संभव नही है। वीडियो व स्टिल कैमरा, सीसीटीवी तथा वेब कास्टिग हायर करने के रेट तय कर लिए जाएं। पुलिस विभाग की ओर से संवेदन व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर लिया जाए। इसी प्रकार युवाओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए शिक्षण संस्थाओं में स्वीप एक्टीविटी को बढ़ाया जाए। सेक्टर ऑफिसरों को कम दूरी के पोलिग स्टेशन दिए जाए, ताकि वह 1 घंटे में कम से कम दो राउंड ले सकें।

एडीसी अनिश यादव ने वीसी में बताया कि चुनाव आयोग की हिदायत अनुसार टोल फ्री नंबर 1950 का संपर्क केंद्र स्थापित कर लिया गया है। संवेदनशील व अतिसंवेदशील पोलिग स्टेशनों की पहचान कर ली गई है। पड़ोसी राज्यों के अधिकारियों के साथ पुलिस विभाग के अधिकारी अलग से मीटिग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 5519 दिव्यांग तथा 96 वीआइपी मतदाता हैं। स्वीप एक्टीविटी के तहत विद्यालयों में जाकर युवा पात्र मतदाताओं को वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। समय-समय पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें भी की जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी