खाकी पर दाग : किसी ने पद खोया तो किसी को गंवानी पड़ी नौकरी

जागरण संवाददाता करनाल सेवा सुरक्षा एवं सहयोग के नारे पर चल रही जिला पुलिस पीड़ितों क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jul 2022 11:01 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jul 2022 11:01 PM (IST)
खाकी पर दाग : किसी ने पद खोया तो किसी को गंवानी पड़ी नौकरी
खाकी पर दाग : किसी ने पद खोया तो किसी को गंवानी पड़ी नौकरी

जागरण संवाददाता, करनाल : सेवा, सुरक्षा एवं सहयोग के नारे पर चल रही जिला पुलिस पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए हमेशा तत्पर रही है लेकिन सिपाही से लेकर अधिकारी तक कई पुलिसकर्मियों ने खाकी की शान बढ़ाने के बजाए इसे दागदार किया। इससे आम लोगों में पुलिस के प्रति सम्मान घटा तो पीड़ितों में न्याय की उम्मीद कम होती रही। ऐसे पुलिस कर्मियों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ा। किसी ने पद खोया तो कोई नौकरी से ही हाथ धो बैठा।

दरअसल, यह सख्ती पुलिस अधीक्षक गंगा राम पूनिया द्वारा बरती जा रही है, जो अब तक खाकी को दागदार करने वाले छह पुलिसकर्मियों के खिलाफ कड़ा एक्शन ले चुके हैं। तीन आरोपित पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया गया तो तीन को डिमोट कर दिया गया। यह कार्रवाई पीड़ितों को न्याय दिलाने की बजाए उनकी परेशानी बढ़ाने में लगे व रिश्वतखोरी को अंजाम देने वाले पुलिसकर्मियों के लिए सबक बनेगी तो आमजन में पुलिस के प्रति भरोसा कायम रहेगा।

इन्हें किया गया नौकरी से बर्खास्त

- थाना 32-33 में तैनात एएसआई सरिता को 29 जून को बर्खास्त कर दिया गया। सरिता पर 28 जून को उक्त थाने में ही दर्ज दुष्कर्म के प्रयास व दहेज उत्पीड़न के एक मामले में आरोपित पक्ष से धाराएं हटाने के एवज में चार लाख रुपये रिश्वत लिए जाने का आरोप है। उसे विजिलेंस टीम द्वारा रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया था।

- सीआइए टू में तैनात ईएएसआइ अशोक कुमार को 15 अप्रैल 2022 को बर्खास्त किया गया। आरोप था कि थाना लाडवा जिला कुरुक्षेत्र के एक मामले में अवैध पिस्तौल सहित पकड़े गए एक आरोपित रवि को अवैध हथियार दिया गया।

- थाना शहर में तैनात ईएचसी मुकेश कुमार को 14 अप्रैल को बर्खास्त किया गया। मुकेश पर लोगों को बातों में फंसाकर उनके जेवरात व नकदी आदि चोरी करने की वारदात में आरोपितों के साथ शामिल होने का आरोप था।

ये किए जा चुके डिमोट

-थाना कुंजपुरा में तैनात एसआइ रामआसरे को तीन अगस्त 2021 को डिमोट कर एएसआइ बना दिया गया। आरोप था कि मार्च 2020 में रात के समय थाना कुंजपुरा एरिया में पैसे लेकर रेत से भरी ट्रैक्टर-ट्राली छोड़ दी।

-थाना मधुबन में तैनात एएसआई बलबीर सिंह को 21 अक्तूबर 2021 को बतौर हेड कांस्टेबल डिमोट कर दिया गया। आरोप था कि अप्रैल 2021 में संगीन अपराध होने के बावजूद महिला के बयान पर मामला दर्ज नहीं किया था।

-थाना इंद्री में तैनात एएसआई जयनारायण को 26 फरवरी 2022 को हेड कांस्टेबल बना दिया गया। इंद्री थाने में 2019 में दर्ज एक मामले में कार्रवाई के नाम पर पैसे लिए जाने के आरोप थे।

ईमानदारी व लगन से करें ड्यूटी : एसपी

एसपी गंगाराम पूनिया का कहना है कि हर कर्मी को अपनी ड्यूटी ईमानदारी व लगन से करनी चाहिए। किसी प्रकार का भेदभाव व लालच गलत है। ऐसे कर्मी के खिलाफ अवश्य कार्रवाई की जानी चाहिए।उक्त कर्मियों की किसी ने किसी रूप में संलिप्तता पाए जाने पर कार्रवाई की गई है। भविष्य में भी किसी आरोपित को बख्शा नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी