करनाल रेलवे स्टेशन की स्वच्छता रैंकिग में सुधार

कुछ दिन पहले स्वच्छ भारत मिशन के तहत रेलवे की ओर से अगस्त में क्वालिटी काउंसिलिग ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की टीम की ओर से निरीक्षण किया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Oct 2019 08:58 AM (IST) Updated:Thu, 10 Oct 2019 06:32 AM (IST)
करनाल रेलवे स्टेशन की स्वच्छता रैंकिग में सुधार
करनाल रेलवे स्टेशन की स्वच्छता रैंकिग में सुधार

जागरण संवाददाता, करनाल : करनाल रेलवे स्टेशन को स्वच्छता रैंकिग में देशभर में 186वां स्थान मिला है। पिछली बार हुए स्वच्छ सर्वेक्षण के मुकाबले इस बार रैंकिग में 55 अंक का सुधार हुआ है। पिछले साल 241वां रैंक हासिल किया था।

कुछ दिन पहले स्वच्छ भारत मिशन के तहत रेलवे की ओर से अगस्त में क्वालिटी काउंसिलिग ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की टीम की ओर से निरीक्षण किया गया था। जिसमें स्टेशन पर स्वच्छता सर्वे में शौचालय की स्थिति, पेयजल स्थान पर सफाई, प्लेटफार्म, टिकट काउंटर वाले स्थान, वेटिग हाल के हालात को जांचा गया था। साथ ही यात्रियों से सफाई को लेकर फीडबैक भी लिया गया था। जिसके बाद केंद्र की ओर से जारी रैंकिग लिस्ट में सुधार हुआ है। इस उपलब्धि से रेलवे से जुड़े यात्रियों में खुशी की लहर है। रेलवे मंत्रालय ने मानकों के आधार पर भारत की गुणवत्ता परिषद द्वारा स्वच्छता रैंकिग की घोषणा की है।

देशभर के 720 रेलवे स्टेशनों में थी प्रतिस्पर्धा

स्वच्छ सर्वेक्षण के इस परिणाम से पहले देशभर के 720 रेलवे स्टेशनों में प्रतिस्पर्धा थी, जिसमें से एक करनाल का रेलवे स्टेशन भी शामिल था। करनाल ने 1000 में से 781.16 अंक हासिल किए। जिसमें प्रत्येक प्वाइंट पर 33.33 प्रतिशत वेटेज था। प्रक्रिया मूल्यांकन, प्रत्यक्ष अवलोकन और नागरिक प्रतिक्रिया। इसने प्रक्रिया मूल्यांकन में 234.42 अंक, प्रत्यक्ष अवलोकन में 235.80 और नागरिक प्रतिक्रिया में 307.94 अंक हासिल किए।

ए श्रेणी में शामिल है करनाल का रेलवे स्टेशन

अंग्रेजों के समय में बनाया गया यह रेलवे स्टेशन ऐतिहासिक है। यह स्टेशन देश के सबसे पुराने स्टेशनों में से एक है और वर्तमान में यह सीएम सिटी का हिस्सा है। रेलवे के अनुसार, यह ए-श्रेणी की श्रेणी में है। अगले सर्वेक्षण में रैंकिग में सुधार के लिए कई और पहल की जाएगी।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की तैयारियां भी हो चुकी है शुरू

हाल ही में जारी इस परिणाम के बाद अधिकारियों ने 2020 में होने वाले सर्वेक्षण के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार जो खामियां रही हैं उनको फोकस किया जाएगा, ताकि रैंक में सुधार हो। जिन प्वाइंट को लेकर वह कमजोर साबित हुए हैं, उसमें सुधार किया जाएगा।

----------

रैंक की पुष्टि करते हुए रेलवे स्टेशन के उप अधीक्षक संजय सक्सेना ने बताया कि करनाल रेलवे स्टेशन ने स्वच्छता में अपनी रैंकिग में सुधार किया है। पहले हम 241वें रैंक पर थे और अब 186वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

chat bot
आपका साथी