सरकारी जमीन का किराया वसूल रहे दुकानदार

संवाद सूत्र, तरावड़ी : तरावड़ी के मेन बाजार के साथ-साथ सौंकड़ा-नड़ाना रोड समेत कई जगहा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jun 2018 06:43 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jun 2018 06:43 PM (IST)
सरकारी जमीन का किराया वसूल रहे दुकानदार
सरकारी जमीन का किराया वसूल रहे दुकानदार

संवाद सूत्र, तरावड़ी : तरावड़ी के मेन बाजार के साथ-साथ सौंकड़ा-नड़ाना रोड समेत कई जगहों पर दुकानदार सरकारी जमीन का किराया वसूल रहे हैं। यहां पर दुकानदार अपनी दुकानों के आगे सरकारी जमीन पर रेहड़ियां लगाकर रेहड़ी संचालकों से हजारों रुपये प्रति माह ऐंठ रहे हैं। नगरपालिका प्रशासन मौन हैं। इससे रेहड़ी लगाकर अपना गुजर बसर कर रहे लोगों में रोष है। उनका कहना है कि यदि वह निर्धारित जगह पर रेहड़ी लगाकर सरकारी जमीन या किसी मार्केट में खड़े हो जाते हैं तो दुकानदार उन्हें वहां से हटा देते हैं। यही नहीं दुकानदार उनसे अपनी दुकानों के आसपास खड़े होने की एवज में किराए के नाम पर हजारों रुपए प्रतिमाह ले रहे हैं। इधर दुकानदारों का कहना है कि यदि उनकी दुकानों के आसपास कोई रेहड़ी संचालक रेहड़ी लगाता है तो उनकी दुकानदारी पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए ही वह रेहड़ी संचालकों को रेहड़ी लगाने से मना कर देते हैं।

नाम न छापने की शर्त पर कई रेहड़ी संचालकों ने बताया कि यदि वह मेन बाजार में रेहड़ी लगाते हैं तो जाम की स्थिति पैदा होती हैं। इसलिए उन्होंने गोल मार्केट में रेहड़ी लगानी शुरू कर दी। लेकिन यहां के दुकानदारों ने उन्हें यह कहकर भगा दिया कि इसकी एवज में किराया देना पड़ेगा। कई दुकानदार तो ऐसे हैं जिन्होंने सौंकड़ा-नड़ाना, लल्याणी रोड पर सरकारी जगह पर अपने खोखे रखकर किराए पर दिए हुए हैं। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि उन्हें गोल मार्केट में रेहड़ी लगाने की इजाजत दी जाए। ताकि जाम की स्थिति भी पैदा न हो ओर उनका भी गुजर बसर भी चलता रहे।

प्रतिमाह 5 हजार रुपये ले रहा जूस विक्रेता

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तरावड़ी के मेन बाजार स्थित मॉडल टाउन के पास एक जूस विक्रेता एक रेहड़ी संचालक से प्रति माह पांच हजार रुपये ले रहा है। बताया जा रहा है कि जूस विक्रेता की दुकान के आसपास एक पिज्जा बेचने वाला शाम को अपनी रेहड़ी लगाता है। प्रशासन को चाहिए कि वह इस मामले में सख्त कार्रवाई करे। ताकि किसी गरीब का निवाला न छिन सके और सरकारी जमीन के नाम पर पैसा ऐंठने वाले दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सके।

शिकायत मिलने के बाद होगी कार्रवाई : सचिव

इस बारे में जब नगरपालिका के सचिव पवित्र गुलिया से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि ऐसा कोई मामला उनके सामने नही आया है, लेकिन किसी रेहड़ी संचालक की शिकायत आती है तो वह अवश्य ही ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। उन्होंने रेहड़ी संचालकों को कहा कि वह ऐसी जगह पर रेहड़ी लगाएं, जहां पर जाम की स्थिति पैदा न हो सके।

chat bot
आपका साथी