कृषि विभाग ने की छापेमारी

कृषि विभाग की टीम ने सोमवार को कुंजपुरा एरिया में खाद व कीटनाशक विक्रेताओं पर छापामारी की। कुछ दुकानदार दुकान बंद कर फरार हो गए। डीडीए डॉ. आदित्य प्रताप डबास के निर्देश पर एसडीओ डॉ. सुनील बजाड़ के नेतृत्व में गठित टीम ने दुकानों के बाहर सेल स्टॉक बोर्ड, खाद व दवाइयों से संबंधित रिकॉर्ड को चेक किया। इसमें अनियमितताएं पाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 08:00 AM (IST)
कृषि विभाग ने की छापेमारी
कृषि विभाग ने की छापेमारी

जागरण संवाददाता, करनाल : कृषि विभाग की टीम ने सोमवार को कुंजपुरा एरिया में खाद व कीटनाशक विक्रेताओं पर छापामारी की। कुछ दुकानदार दुकान बंद कर फरार हो गए। डीडीए डॉ. आदित्य प्रताप डबास के निर्देश पर एसडीओ डॉ. सुनील बजाड़ के नेतृत्व में गठित टीम ने दुकानों के बाहर सेल स्टॉक बोर्ड, खाद व दवाइयों से संबंधित रिकॉर्ड को चेक किया। इसमें अनियमितताएं पाई गई। तथ्यों के आधार पर टीम ने चार फर्मो नगला चौक स्थिति शाम पेस्टीसाइड, अंकुश पेस्टीसाइड, एसडी ट्रेडर्स व कुंजपुरा रोड स्थित विजय इंटरप्राइजिस की कीटनाशक दवाइयों व ऑर्गेनिक मैन्योर की बिक्री तुरंत प्रभाव से बंद कर दी। इसके अलावा पांच कीटनाशकों के सैंपल भी लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब भेज दिया गया है। टीम में सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी शशिपाल शर्मा भी शामिल रहे।

गौरतलब है कि किसानों की कई दिनों से शिकायतें आ रही थी कि खाद लेने के साथ-साथ उनको दवाइयां जबरदस्ती दी जा रही हैं। डीडीए आदित्य प्रताप डबास ने कहा कि इन शिकायतों को ध्यान में रखकर सोमवार को टीम गठित की गई थी। किसानों की शिकायतें सही निकली हैं। विभाग ने ऐसी फर्मो पर कार्रवाई की है। उन्होंने सभी फर्मो को हिदायत दी कि किसानों की बिना अनुमति के दवाइयां न दी जाएं। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीलर का लाइसेंस भी सस्पेंड किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी