योग जीवन जीने की उत्तम कला : डॉ. जयदीप

जागरण संवाददाता, करनाल : करनाल में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पतंजलि

By Edited By: Publish:Thu, 21 May 2015 07:40 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2015 07:40 PM (IST)
योग जीवन जीने की उत्तम कला : डॉ. जयदीप

जागरण संवाददाता, करनाल :

करनाल में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पतंजलि योग समिति की बैठक बृहस्पतिवार को मानव सेवा संघ में हुई। इसकी अध्यक्षता पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के केंद्रीय प्रभारी डॉ. जयदीप आर्य ने की। डॉ. जयदीप आर्य ने कहा कि महाभारत काल में हमारी चिकित्सा पद्धति विश्व की सबसे बेहतर चिकित्सा पद्धति रही है। योग जीवन जीने की उत्तम कला है। योग के माध्यम से स्वामी रामदेव भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को रोगमुक्त व योगयुक्त बनाकर स्वस्थ विश्व का निर्माण करने का संकल्प लिए हुए है। इसी कड़ी में 277 देशों ने यूएनओ के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि योग दिवस पर पतंजलि योग समिति पूरे विश्व में दो लाख कार्यक्रम आयोजित करेगी।

डॉ. जयदीप आर्य ने कहा कि हरियाणा सरकार ने स्वामी रामदेव को हरियाणा योग व आयुर्वेद का ब्राड एंबेसडर नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र होने के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम करनाल में रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस फैसले से साफ कर दिया है कि वह योग के प्रति पूरी समर्पित है। डॉ. जयदीप ने बताया कि कार्यक्रम में कोताही न रहे इसके लिए पतंजलि समिति के पाच सदस्यों व प्रशासनिक अधिकारियों के बीच हर सप्ताह बैठक होगी। समिति की ओर से प्रातीय प्रभारी ईश आर्य, जिला प्रभारी राव सूर्यदेव अपनी टीम के साथ प्रशासन का पूरा सहयोग करेगे।

इस अवसर पर प्रातीय अध्यक्ष संजीव धीमान, ईश आर्य, राव सूर्यदेव, ठाठ सिंह, केहर सिंह चोपड़ा, वेद आर्य, वीरेद्र जागड़ा, संदीप आर्य, महीपाल राणा, धर्मपाल, संजय पठानिया, मनीराम, सूबे सिंह, जयप्रकाश मुख्य रूप से मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी