लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान बेहद जरूरी, कामकाज छोड़ सभी करें मतदान

बीआरडीएम पब्लिक स्कूल में दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता है अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्कूल के स्टाफ सदस्यों ने मतदान के बारे में बताया गया। वहीं स्टाफ सदस्यों की ओर से भी मतदान को लेकर अपने विचार प्रस्तुत किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Apr 2019 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 28 Apr 2019 06:27 AM (IST)
लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान बेहद जरूरी, कामकाज छोड़ सभी करें मतदान
लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान बेहद जरूरी, कामकाज छोड़ सभी करें मतदान

जागरण संवाददाता, कैथल : बीआरडीएम पब्लिक स्कूल में दैनिक जागरण की ओर से हर वोट कुछ कहता है अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में स्कूल के स्टाफ सदस्यों ने मतदान के बारे में बताया गया। वहीं स्टाफ सदस्यों की ओर से भी मतदान को लेकर अपने विचार प्रस्तुत किए गए। मतदान क्यों जरूरी है, कैसे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करें और किन मुद्दों को उम्मीदवारों के सामने रखें, इन सभी सवालों पर स्टाफ सदस्यों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी। ज्यादातर ने शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार के मुद्दे को लेकर मतदान करने की सलाह दी। मतदान करना हमारा अधिकार :

स्कूल गवर्निंग बॉडी की महासचिव मानसी जैन ने कहा कि मतदान करना हमारा अधिकार है और हमें हर परिस्थिति में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। हमें एक ऐसे उम्मीदवार के पक्ष में अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए, जो शिक्षा के स्तर को और ज्यादा ऊपर उठाने का प्रयास करे। इसके अलावा स्थानीय मुद्दों को लेकर सत्ता में आए। मतदान से पहले प्रत्याशी के बारे में जानें :

अध्यापिका सुनीता शर्मा ने कहा कि वोट डालना हमारा अधिकार होने के साथ-साथ कर्तव्य भी है। हमें एक ऐसे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करना चाहिए, जो अपने किए गए वादों से पीछे नहीं हटे। इससे पहले हमें प्रत्याशी के बारे में जानने का प्रयास करना चाहिए। उस उम्मीदवार का समर्थन करें, जो भ्रष्टाचार के खिलाफ हो और इसे समाप्त करने की दिशा में प्रयास करे। शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करे उम्मीदवार :

अध्यापिका गीता शर्मा ने कहा कि वोट करना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इसके जरिये हम अपने बच्चों का भविष्य भी तय करते हैं। एक ऐसे उम्मीदवार को अपना वोट दें, जो शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के प्रयास करे। बच्चों को स्कूलों में विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाए। इसके साथ-साथ लोगों की परेशानियों को जानकर उनके समाधान के लिए तत्पर रहे। योग्य उम्मीदवार को ही दें वोट :

राखी ने कहा कि हमें अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करना चाहिए। एक ऐसे उम्मीदवार को वोट दें जो योग्य हो। मतदान से पहले उसकी योग्यता व व्यवहार को जानने की कोशिश करनी चाहिए। उसे समर्थन दें जो युवाओं की संख्या को देखते हुए उनके लिए रोजगार के साधन बढ़ाए। हर युवा बनवाए अपना वोटर कार्ड :

अध्यापिका रेखा ने कहा कि मतदान करना लोकतंत्र की मजबूती के लिए बहुत आवश्यक है। अपने इस अधिकार का सबको प्रयोग करना चाहिए। हर युवा को निर्धारित आयु पूरी होते ही अपना वोटर कार्ड बनवा लेना चाहिए। हमें ऐसे प्रत्याशी को अपना वोट देना चाहिए जो भ्रष्टाचार जैसी बुराई को दूर करने का प्रयास करे। वोट डालते समय अगर कोई उम्मीदवार किसी प्रकार का प्रलोभन देता है तो उसे वोट न दें। अपने मताधिकार का प्रयोग भी ईमानदारी से ही करें। सही उम्मीदवार को दें वोट :

ज्योति मित्तल ने कहा कि वोट डालना हमारे लिए बहुत जरूरी है। कई बार हमारे मतदान न करने से अयोग्य व्यक्ति सता में आ जाता है। अगर हम सही व्यक्ति को वोट देते हैं तो वह हमारे विकास के लिए अच्छे कार्य करेगा। एक ऐसे उम्मीदवार को वोट दें, जो सभी लोगों का समान रूप से विकास करवाने के बारे में सोचे। किसी के दबाव में नहीं आएं :

शिक्षक सुरेंद्र कुमार ने कहा कि वोट डालना जरूरी है, इसके जरिये ही हम अपना भविष्य चुनते हैं। हमें उस उम्मीदवार को अपना वोट देना चाहिए, जिसके लिए देश हित सर्वोपरि हो। उम्मीदवार अपने बारे में बाद में सोचे, बल्कि देश का हित पहले होना चाहिए। वोट देते समय हमें किसी के दबाव में भी नहीं आना चाहिए। वोट से पहले एक बार अपने परिवार से सलाह मशवरा जरूर करें, लेकिन वोट उसी व्यक्ति को दें जो अपनी सोच के अनुसार सही हो।

chat bot
आपका साथी