निजी स्कूलों पर फीस वसूलने का आरोप अभिभावकों ने बीईओ को सौंपा ज्ञापन

निजी स्कूलों में 134ए के तहत प्रवेश देने के समय मांगी जा रही फीस से अभिभावकों में रोष है। अभिभावकों ने पालिका चेयरपर्सन प्रतिनिधि सलिद्र राणा पार्षद राजीव राजपूत पार्षद प्रतिनिधि सोमनाथ राणा व धर्मपाल धीमान की मौजूदगी में खंड शिक्षा अधिकारी को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 May 2019 10:51 AM (IST) Updated:Thu, 30 May 2019 06:33 AM (IST)
निजी स्कूलों पर फीस वसूलने का आरोप  अभिभावकों ने बीईओ को सौंपा ज्ञापन
निजी स्कूलों पर फीस वसूलने का आरोप अभिभावकों ने बीईओ को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, कलायत: निजी स्कूलों में 134ए के तहत प्रवेश देने के समय मांगी जा रही फीस से अभिभावकों में रोष है। अभिभावकों ने पालिका चेयरपर्सन प्रतिनिधि सलिद्र राणा, पार्षद राजीव राजपूत, पार्षद प्रतिनिधि सोमनाथ राणा व धर्मपाल धीमान की मौजूदगी में खंड शिक्षा अधिकारी को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की है।

कविता देवी, सुदेश रानी व राजेश ने बताया कि शिक्षा विभाग के अनुसार 13 ए के तहत प्रवेश पाने के पात्र छात्रों को निजी स्कूलों में किसी भी प्रकार की कोई धनराशि नहीं दी जाती मगर जब स्कूल में प्रवेश के लिए जाते है तो उनसे हजारों रुपए की मांग की जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती तो फिर ऐसे में उन्हें 134ए के तहत प्रवेश लेने के लिए आवेदन करवाने की आवश्यकता ही क्या थी? उन्होंने कहा कि प्रवेश न दिए जाने के साथ मांगी जा रही राशि न देने पर नाम काटने की चेतावनी भी दी जा रही है।

अभिभावकों ने कहा कि पहले ही प्रवेश देने में काफी समय बीत गया अब तो शिक्षा विभाग को कड़ा संज्ञान लेना चाहिए। खंड शिक्षा अधिकारी से आग्रह किया कि निजी स्कूलों को इस प्रकार के निर्देश जारी किए जाएं जिससे बिना किसी भी प्रकार का शुल्क लिए बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाया जाए ताकि उनकी और पढ़ाई खराब न होने पाए। वहीं विभागीय अधिकारियों ने कहा कि 134 ए के तहत प्रवेश दिए जाने पर पैसे वसूलने की अभिभावकों ने निजी स्कूल संचालकों के खिलाफ शिकायत दी है। इसकी जांच की जा रही है। अगर आरोप सही पाए गए तो कार्रवाई की जाएगी।

बाक्स- बस का किराया लिया जा रहा

निजी स्कूल एसोसिएशन जिला के पूर्व चेयरमैन डॉ. विजय कांसल ने बताया कि कोई भी स्कूल किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं ले रहा है। जिन स्कूलों द्वारा बस सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है उसके लिए ही जहां बस का किराया बच्चे से लिया जा रहा है। इसके अलावा जो डिजिटल सेवा प्रदान की जा रही है उसकी मामूली चार्जिंज ही ली जा रही है।

आइटीआइ में शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों की परीक्षा का शेड्यूल जारी

कलायत: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने वाले बच्चों की परीक्षा पहले सैमेस्टर के आधार पर होती थी जबकि अब इसे वार्षिक किया हुआ है। अब जून माह में होने वाली वार्षिक परीक्षा में जहां उन बच्चों की परीक्षा ली जाएगी जिनका चतुर्थ सैमेस्टर शेष है वहीं परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कलायत पिजुपूरा के प्रधानाचार्य अशोक गोयल ने बताया कि परीक्षा का पूरा शेड्यूल घोषित किया जा चुका है। परीक्षा का आयोजन 10 जून से शुरू होकर 21 जून तक चलेगा। इस समय सारिणी के अनुसार जहां 10 से 12 जून तक प्रेक्टिकल परीक्षा होगी वहीं 18 से 21 जून तक थ्योरी की परीक्षा होगी। इसी प्रकार चतुर्थ व अंतिम सैमेस्टर के लिए जो शेड्यूल जारी किया गया है उसके अनुसार 13 से 15 जून तक प्रेक्टिकल व 26 से 29 जून तक थ्योरी की परीक्षा होगी।

-------------

chat bot
आपका साथी