सेशन जज ने जागरूकता वैन को झंडी देकर किया रवाना

जिला एवं सत्र न्यायाधीश नरेश कत्याल ने कानूनी जागरूकता वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वैन विभिन्न गांवों में जाकर विद्यार्थियों को कानून की शिक्षा ग्रहण करने के प्रति कानून पढ़ाओ-जागरूकता बढ़ाओ के तहत जागरूक करेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 06:36 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 06:36 AM (IST)
सेशन जज ने जागरूकता वैन  को झंडी देकर किया रवाना
सेशन जज ने जागरूकता वैन को झंडी देकर किया रवाना

जागरण संवाददाता, कैथल: जिला एवं सत्र न्यायाधीश नरेश कत्याल ने कानूनी जागरूकता वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वैन विभिन्न गांवों में जाकर विद्यार्थियों को कानून की शिक्षा ग्रहण करने के प्रति कानून पढ़ाओ-जागरूकता बढ़ाओ के तहत जागरूक करेगी।

उन्होंने बताया कि यह वैन पैनल के अधिवक्ताओं व पीएलवी को लेकर छह अप्रैल को स्थानीय कमेटी चौक, सात अप्रैल को भैणी माजरा, आठ अप्रैल को गांव जसवंती, नौ अप्रैल को गांव माघो माजरी, 10 अप्रैल को गांव कुतुबपुर, 12 अप्रैल को सजूमा, 13 अप्रैल को गांव पाडला, 14 अप्रैल को नंदसिंह वाला, 15 अप्रैल को गांव जाखौली, 16 अप्रैल को गांव फिरोजपुर, 17 अप्रैल को गांव तितरम, 19 को माल खेड़ी, 20 अप्रैल को मलिकपुर, 21 अप्रैल को देवबन, 22 अप्रैल को गांव टीक, 23 अप्रैल को गांव हरनौला, 24 अप्रैल को गांव कसान, 26 अप्रैल को गांव खुराना, 27 अप्रैल को गांव दयौरा, 28 अप्रैल को बरोट में जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस जागरूकता अभियान में अधिवक्ताओं द्वारा लोगों को विभिन्न कानूनों, अधिकारों, कर्तव्यों, उपभोक्ता संरक्षण कानून, विश्व स्वास्थ्य दिवस, वरिष्ठ नागरिकों के लिए कानूनी सेवा, लड़कियों की शिक्षा, पोक्सो कानून एवं बाल मजदूरी आदि की मुफ्त जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर अतिरिक्त सिविल जज मधुलिका, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव सीजेएम दानिश गुप्ता, विजय पाल तंवर, संजीव कुमार, रणदीप राणा, अनिल मुन्नारेहड़ी, राजेश किच्छाना, राजेश कुमार और मंजीत कौर मौजूद रहे।

पोषण एक जन आंदोलन के तहत महिलाओं ने किया जागरूक

संवाद सहयोगी, कलायत : पोषण एक जन आंदोलन सही पोषण-देश अभियान के तहत गांव चौशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुनीता गोगिया की अगुआई में आयोजित इस कार्यक्रम में सुपरवाइजर चेतना पांचाल की मौजूदगी में महिलाओं को परिवार के प्रत्येक सदस्य की सेहत का ख्याल रखने के लिए शुद्ध और पोषण युक्त भोजन तैयार करने पर बल दिया गया। पोषक आहारों से युक्त भोजन मानवीय शरीर में खून की कमी को दूर करता जिससे अनीमिया जैसी बीमारी पर अंकुश लगाता है। सुनीता गोगिया ने कहा स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए संपूर्ण पोषक आहारों से भरपूर भोजन सबसे पहली जरूरत है। इसको लेकर प्रत्येक महिला को संजीदगी का परिचय देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि महिलाएं न केवल राष्ट्र की बुनियाद हैं, बल्कि परिवार की देखरेख में इनकी बड़ी भूमिका है। इसलिए परिवार के सदस्यों को महिलाओं के सहयोग के लिए तत्पर रहना चाहिए। आंगनबाड़ी वर्कर पुष्पा देवी, कृष्ण देवी, संतोष देवी, निर्मला, इंदु और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी महिलाएं मौजूद रही।

chat bot
आपका साथी