एसडीएम कमलप्रीत कौर ने बाढ़ प्रबंधों का लिया जायजा

आगामी मानसून सीजन के मद्देनजर शहर में पानी की निकासी व बाढ़ प्रबंध कार्यों को लेकर किए गए सभी कार्यों का निरीक्षण एसडीएम कमलप्रीत कौर ने किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 May 2020 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 14 May 2020 09:20 AM (IST)
एसडीएम कमलप्रीत कौर ने बाढ़  प्रबंधों का लिया जायजा
एसडीएम कमलप्रीत कौर ने बाढ़ प्रबंधों का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, कैथल : आगामी मानसून सीजन के मद्देनजर शहर में पानी की निकासी व बाढ़ प्रबंध कार्यों को लेकर किए गए सभी कार्यों का निरीक्षण एसडीएम कमलप्रीत कौर ने किया। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा जल निकासी तथा बाढ़ से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, ताकि शहर के लोगों से किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

उन्होंने कहा कि अमरूत योजना के तहत सीवरेज व्यवस्था को सुदृढ़ किया गया है, ताकि गंदे पानी की निकासी सही हो। इसी प्रकार पानी की निकासी के लिए ड्रेन सिस्टम को मजबूत किया गया है। ग्योंग ड्रेन पर सीवरेज के पानी को ड्रेन तक पहुंचाने के लिए फ्लड गेट का निर्माण तेजी से चल रहा है, जिसके पूरा होने से पानी शहर की तरफ नही आएगा और पंपिग सिस्टम से पानी को ड्रेन में डालने की व्यवस्था होगी। एसडीएम ने शहर में मानस ड्रेन, जन स्वास्थ्य विभाग की वर्कशॉप, ग्योंग ड्रेन पर चलाए जा रहे बाढ़ बचाव प्रबंधन कार्यों का जायजा लिया।

70 डीजल व 35 मोबाइल इलेक्ट्रिक पंप

बरसाती पानी को निकालने के लिए प्रशासन के पास 70 मोबाइल डीजल पंप, 35 मोबाइल इलेक्ट्रिक पंप हैं और इसके साथ-साथ 44 स्थाई पंप हाउस है। एसडीएम ने शहर के पानी को मानस ड्रेन तक लाने के लिए पाइप लाइन व्यवस्था सुदृढ़ की गई है, ताकि शहर के बरसाती पानी को तुरंत मानस ड्रेन में डालकर बाहर किया जा सके। शहर की ड्रेनों को बरसात से पहले पूरी तरह से साफ किया जाएगा, ताकि भविष्य में जल निकासी की कोई भी समस्या नही रहे।

उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग की वर्कशॉप का दौरा करके बाढ़ के समय में प्रयोग लाए जाने वाले इलेक्ट्रिक व डीजल पंपों को देखा और कहा कि सभी पंप दुरूस्त होने चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर इन्हें प्रयोग में लाया जा सके।

chat bot
आपका साथी