पानी की बर्बादी को रोकने को आगे आएं ग्रामीण : दीपक

गांव गोघ में जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जल संरक्षण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। विभाग के जिला सलाहकार दीपक कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य गांव में पानी की बर्बादी को रोकना है

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 11:19 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jan 2019 11:19 PM (IST)
पानी की बर्बादी को रोकने को  आगे आएं ग्रामीण : दीपक
पानी की बर्बादी को रोकने को आगे आएं ग्रामीण : दीपक

संवाद सहयोगी, सीवन : गांव गोघ में जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जल संरक्षण को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। विभाग के जिला सलाहकार दीपक कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य गांव में पानी की बर्बादी को रोकना है। 2011 की जनगणना के मुताबिक गांव में कुल 117 घर हैं। गोघ में एक ट्यूबवेल है, जिसकी रखरखाव की जिम्मेदारी पंचायत को दी गई है। विभाग की तरफ से ग्राम पंचायत को ट्यूबवेल के रखरखाव के लिए प्रति माह 11000 रुपये दिए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत की तरफ से नलकूप चलाने के लिए पंप चालक की नियुक्ति स्वयं करनी होती है। उसका वेतन भी स्वयं देना होता है। इसके अलावा पाइप लाइन का रखरखाव ग्राम पंचायत का होता है। गांव में 106 पानी के कनेक्शन विभाग की तरफ से पहले ही मंजूर किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि लोग पीने के पानी को सब्जी की खेती में उपयोग करते हैं। इसके लिए विभाग में दो टीमों का गठन की गई है जो कि गांव का सर्वे करेंगी। टीम एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट देंगी कि कितने लोग पीने के पानी का सब्जी की खेती में उपयोग करते हैं। लोग पानी के बचाव को लेकर जागरूकता से काम करें। पानी की बर्बादी को रोकना ही विभाग का मुख्य लक्ष्य है।

chat bot
आपका साथी