अमेरिका से डिपोर्ट हुए लोगों के स्वजनों ने दर्ज कराए धोखाधड़ी के चार केस

पूंडरी पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने के चार मामले दर्ज किया है। ये चारों ही मामले मोटी रकम लेकर अमेरिका भेजने के हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 09:50 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 09:50 AM (IST)
अमेरिका से डिपोर्ट हुए लोगों के स्वजनों  ने दर्ज कराए धोखाधड़ी के चार केस
अमेरिका से डिपोर्ट हुए लोगों के स्वजनों ने दर्ज कराए धोखाधड़ी के चार केस

संवाद सहयोगी, पूंडरी : पूंडरी पुलिस ने विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने के चार मामले दर्ज किया है। ये चारों ही मामले मोटी रकम लेकर अमेरिका भेजने के हैं। बता दें कि ये मामले हाल ही में कोरोना महामारी के चलते अमेरिका के डिपोर्ट किए लोगों से जुड़े हुए हैं। इन मामलों में विदेशों में पैसा कमाने के चक्कर परिवार वालों ने अपनी जीवन भर की जमा पूंजी और मोटे ब्याज पर पैसे लेकर लगा दिए। लेकिन अब अपने बच्चों की वतन वापसी के बाद वे खुद को ठगा-सा महसूस कर रहे हैं।

केस नंबर : एक

पूंडरी थाना में दर्ज पहले मामले में मनीष कुमार पुत्र अजमेर सिंह निवासी मुन्नारेहड़ी ने कहा कि उसकी सतपाल निवासी जांबा से 14 लाख रुपये लेकर अमेरिका भेजने की बात हुई और दस मार्च 2019 को वो अमेरिका के चला था। वहां से कई देशों में होते हुए पनामा के जंगलों और वहां से पैदल चलकर मैक्सिको और फिर अंत में अमेरिका में दाखिल हुआ। वहां पर पुलिस ने पकड़ लिया। 15 मई 2020 तक मिसी सिपी जेल में रहे और 18 मई 2020 को ओएमआइ एयरलाइंस में वहां से बिठा दिया और 19 मई 2020 को वे अमृतसर पहुंच गए।

केस नंबर : दो

पूंडरी पुलिस को दी शिकायत में सचिन पुत्र सुलतान सिंह निवासी बाकल ने कहा है कि उसकी सतपाल निवासी जांबा से 15 लाख रुपयों में सीधा अमेरिका भेजने की बात हुई थी। तीन फरवरी 2019 को उसे एयरपोर्ट से अमेरिका बोलकर बिठाया। लेकिन उसकी फ्लाइट इक्वाडोर पहुंची और वहां कई देशों में होते हुए पनामा के जंगलों के रास्ते अमेरिका में दाखिल करवाया गया। जहां उसे लुसियाना जेल भेजा गया और इसी बीच उसके घर वालों से और पैसे भी ऐंठे गये। उसके बाद जेल से उसे वापस भारत भेज दिया गया।

केस नंबर : तीन

पूंडरी पुलिस को दी शिकायत में अंकुश ने कहा है कि उसे सोमपाल पबनावा ने 14 लाख लेकर अमेरिका भेजने की बात कही थी। 18 मई 2019 को एजेंटों ने दिल्ली से इथोपिया एयरलाइन से एडिस बाबा फिर साउपोलो और कई देशों से होते हुए और कई मुश्किलों में बीच अवैध रूप से अमेरिका दाखिल करवाया गया। जहां पुलिस कार्रवाई के बाद लुसियाना जेल में रखा गया और वहां से भारत भेज दिया गया।

केस नंबर : चार

पूंडरी पुलिस को दी शिकायत में मनदीप जूड ने कहा है कि एजेंटों ने पैसे लेकर उसे मानव तस्करों के बीच फंसाया और लाखों रुपये ऐंठकर अमेरिका में अवैध रूप से दाखिल करवाया। अपनी शिकायत में उसने कहा है कि महावीर पुत्र पृथ्वी निवासी धेरडू के माध्यम से 56 लाख रुपये में गुरमेश निवासी संगरोली के माध्यम से अमेरिका में पक्का करवाने की बात हुई और उसके परिवार वालों ने 25 लाख पहले दे दिए। 16 फरवरी 2019 को उसे अन्य दो लड़कों के साथ दिल्ली ले गया। 19 फरवरी को दिल्ली से उसे चार पांच लड़कों के साथ एडीस अबाबा फिर लिवासा, साउपोलो से ब्राजील क्रॉस करवाया गया। फिर बोलरिया से होंडरस पहुंचे, जहां उन्हें टॉर्चर किया गया और गुरमेश को 23 लाख और देने की बात कही। फिर मैक्सिको तक पहुंचाया तो माफिया के हवाले कर दिया। फिर से आठ लाख की डिमांड की। इसी प्रकार अनेक मुश्किलों के बाद एक जुलाई 2019 को अमेरिका में एंट्री हुई और पुलिस ने पकड़कर मैक्सिको की जेल में भेज दिया। जहां से भारत वापस भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी