नहरी सप्लाई देने वाले टैंकों में बचा मात्र दो दिन का पानी

शहर में अगले दो दिन बाद जल संकट खड़ा हो जाएगा। प्योदा रोड स्थित बनाए गए चार टैंकों में से दो टैंकों का पानी खत्म हो चुका है और जो दो हैं उनमें भी मात्र दो-दो फीट ही पानी बचा है। इन टैंकों में 12-12 फीट तक पानी भरा होता है। ऐसी समस्या सिरसा ब्रांच नहर में पानी नहीं आने के कारण पैदा हुई है। अब जन स्वास्थ्य विभाग के पास शहर में सप्लाई देने के लिए केवल दो दिनों तक का ही पानी रह गया है। नहरी पानी सप्लाई बंद होने से शहर में दो टाइम दी जाने वाली सप्लाई को अब एक टाइम कर दिया है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 09:59 AM (IST) Updated:Fri, 08 Nov 2019 06:40 AM (IST)
नहरी सप्लाई देने वाले टैंकों में  बचा मात्र दो दिन का पानी
नहरी सप्लाई देने वाले टैंकों में बचा मात्र दो दिन का पानी

कमल बहल, कैथल : शहर में अगले दो दिन बाद जल संकट खड़ा हो जाएगा। प्योदा रोड स्थित बनाए गए चार टैंकों में से दो टैंकों का पानी खत्म हो चुका है और जो दो हैं उनमें भी मात्र दो-दो फीट ही पानी बचा है। इन टैंकों में 12-12 फीट तक पानी भरा होता है। ऐसी समस्या सिरसा ब्रांच नहर में पानी नहीं आने के कारण पैदा हुई है। अब जन स्वास्थ्य विभाग के पास शहर में सप्लाई देने के लिए केवल दो दिनों तक का ही पानी रह गया है।

नहरी पानी सप्लाई बंद होने से शहर में दो टाइम दी जाने वाली सप्लाई को अब एक टाइम कर दिया है। इस एक टाइम में भी 15 से 20 मिनट की कटौती गई है। शहर में शाम के समय पानी नहीं आने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिन कालोनियों में दो समय तक पानी की सप्लाई दी जाती है, वहां पर केवल एक समय तक ही पानी की सप्लाई कर दी गई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कुरुक्षेत्र जिला में बरेड़ा हेड नहर पर निर्माण कार्य चल रहा है। इस कारण नहर में पानी छोड़ने को लेकर देरी हो रही है। काम पूरा होने के बाद ही नहर में पानी आ पाएगा।

बाक्स-

शहर में 33 मिलियन लीटर रोजाना होती है सप्लाई

दोनों टाइम पानी की सप्लाई न होने के कारण लोगों को पानी न आने के कारण काफी दिक्कत आ रही है। शहर में रोजाना 33 मिलियन लीटर नहरी पानी सप्लाई होता है, लेकिन अब नहरी पानी न आने से केवल 26 मिलियन लीटर की पानी दिया जा रहा है, वह भी एक टाइम। वहीं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस समस्या से जल्द निपटने का हवाला दिया है।

इन कालोनियों में समस्या ज्यादा :

शहर की ऋषि नगर, अमरगढ़ गामड़ी, गांधी नगर, प्रोफेसर कॉलोनी, प्रताप गेट व खरादिया मोहल्ला, लखनऊ मोहल्ला में पानी सप्लाई न होने से लोग परेशान हैं। लखनऊ मोहल्ला निवासी सुदेश, मोनिका, मोहित, संजय, गगन, निधि व सागर ने ने बताया कि पिछले कई दिनों से पानी की सप्लाई की काफी समस्या आ रही है। ऊपरी इलाकों में दो घंटे तक आने वाली सप्लाई को आधा घंटा घटाकर केवल डेढ घंटे तक किया गया। पानी की समस्या की जानकारी विभाग को कई बार दी जा चुकी है। लेकिन विभाग इस समस्या पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

डोगरा गेट में बिजली निगम ने तोड़ी पाइपलाइन, सप्लाई ठप :

डोगरा गेट पर बिजली निगम के कर्मचारियों ने खंभा लगाते समय पीने के पाइपलाइन तोड़ दी। जिसके बाद यहां पर एक टाइम तक आने वाली पानी की सप्लाई भी बंद हो गई। इस पर जन स्वास्थ्य विभाग ने बिजली निगम के अधिकारियों पर ठीकरा फोड़ा है, अधिकारियों का कहना है कि निगम के कर्मचारी पाइपलाइन के ऊपर ही खंभे लगाने का कार्य कर देते है, जिससे परेशानी आती है।

इन क्षेत्रों में की एक समय पानी की सप्लाई :

शहर की सभी कालोनियों में 12 बूस्टरों से नहरी पानी की सप्लाई की जाती है। बता दें कि जन स्वास्थ्य विभाग ने पानी की किल्लत की आंशका के चलते टयूबवेल से पानी की सप्लाई वाले अर्जुन नगर, राधा कृष्ण कालोनी, पट्टी अफगान का शहरी हिस्सा, नानकपुरी कालोनी, डीएवी कालोनी में एक टाइम पानी की सप्लाई कर दी है।

शहर के 75 प्रतिशत क्षेत्र में होता है नहरी पानी सप्लाई :

शहर के 75 प्रतिशत क्षेत्र में नहरी पानी की सप्लाई होती है, जबकि 25 प्रतिशत तक के क्षेत्र में टयूबवेल के माध्यम से पानी की सप्लाई की जाती है। कल तक नहरी पानी नहीं आया तो 75 प्रतिशत क्षेत्र में पानी की भारी किल्लत होगी। इससे लोगों को दिक्कत बढ़ेगी।

टयूबवेल से सप्लाई को बनाएंगे विकल्प

जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ प्रदीप कुमार ने बताया कि यदि नहरी पानी खत्म होता है तो वे टयूबवेल से सप्लाई होने वाले पानी को नहरी पानी के क्षेत्रों का विकल्प बनाएंगे। दो नवंबर को नहर में पानी की सप्लाई शुरू होनी थी, लेकिन कुरुक्षेत्र में स्थित नहर पर निर्माण के चलते पानी नहीं छोड़ा जा सका है, अब आठ नवंबर को पानी नहर में आएगा। पानी की किल्लत के चलते अब 15 से 20 मिनट का सप्लाई का समय घटाया गया है, ताकि पूरे शहर में पानी की सप्लाई दी जा सके। लोगों को जरूरत के हिसाब से पानी का प्रयोग करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी