नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस से जुड़ी मूंदड़ी पीएचसी, मिला सर्टिफिकेट

मूंदड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य विभाग की नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड योजना से जुड़ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:12 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:36 AM (IST)
नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस से जुड़ी  मूंदड़ी पीएचसी, मिला सर्टिफिकेट
नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस से जुड़ी मूंदड़ी पीएचसी, मिला सर्टिफिकेट

जागरण संवाददाता, कैथल : मूंदड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वास्थ्य विभाग की नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड योजना से जुड़ गया है। फरवरी माह में टीम ने इस स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया था। अप्रैल माह में परिणाम जारी हुआ। अब केंद्र को तीन लाख रुपये और सर्टिफिकेट मिला है, जो तीन साल लिए वैध होगा। इसके बाद दोबारा से इस योजना को लेकर प्रक्रिया शुरू होगी। योजना से जुड़ने के बाद स्वास्थ्य केंद्र में सुविधा बढ़ेगी। रिक्त पदों को भी भरा जाएगा। यहां 100 के करीब ओपीडी है और प्रतिमाह 20 से 22 गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी हो रही है।

2014 में हुई थी योजना की शुरूआत

वर्ष 2014 में नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड योजना की शुरूआत हुई थी। वर्ष 2015 में भागल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इस योजना से जुड़ा। इसके बाद वर्ष 2018 में रसीना, क्योड़क और देबवन स्वास्थ्य केंद्र योजना से जुड़े। वर्ष 2019 में पाडला और जिला सिविल अस्पताल को योजना में शामिल किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को तीन लाख रुपये, सर्टिफिकेट और जिला सिविल अस्पताल को साढ़े 15 लाख रूपये और सर्टिफिकेट मिला है। इस योजना से जुड़ने से पहले टीम द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों क दौरा करते हुए व्यवस्था जांची जाती है। इसके बाद रिपोर्ट सीनियर अधिकारियों को जाती है, जहां से रिजल्ट घोषित होता है।

पांच स्वास्थ्य केंद्र जुड चुका है

सिविल सर्जन डा. जयभगवान जाटान ने बताया कि नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड योजना से मूंदड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जुड़ा है। इससे पहले भी पांच स्वास्थ्य केंद्र और सिविल अस्पताल जुड़ चुका है। इस प्रक्रिया से जुड़ने के बाद स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओं में इजाफा होता है।

chat bot
आपका साथी