जिलेभर में धूमधाम व उत्साह के साथ मनाया मकर संक्रांति एवं लोहड़ी पर्व

जिलेभर में मकर सक्रांति व लोहड़ी पर्व की धूम रही। सामाजिक व शैक्षणिक संस्थाओं की ओर से पर्व को लेकर कार्यक्रम आयोजित करवाए गए। इस कड़ी में आरकेएसडी कॉलेज में प्रबंधक समिति का सहभोज कार्यक्रम हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 11:02 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 11:02 PM (IST)
जिलेभर में धूमधाम व उत्साह के साथ  मनाया मकर संक्रांति एवं लोहड़ी पर्व
जिलेभर में धूमधाम व उत्साह के साथ मनाया मकर संक्रांति एवं लोहड़ी पर्व

जागरण संवाददाता, कैथल :

जिलेभर में मकर सक्रांति व लोहड़ी पर्व की धूम रही। सामाजिक व शैक्षणिक संस्थाओं की ओर से पर्व को लेकर कार्यक्रम आयोजित करवाए गए। इस कड़ी में आरकेएसडी कॉलेज में प्रबंधक समिति का सहभोज कार्यक्रम हुआ। इसमें डीसी धर्मवीर ¨सह, एडीसी सतबीर ¨सह कुंडू व सीटीएम विजेंद्र हुड्डा मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। प्रबंधक समिति के प्रधान साकेत मंगल, आरवीएस के उप प्रधान अश्विनी शोरेवाला, उपप्रधान नरेश शोरेवाला, महासचिव पंकज बंसल, कोषाध्यक्ष श्याम बंसल, आरवीएस के कोषाध्यक्ष सुनील चौधरी, अनिल शोरेवाला एवं प्राचार्य संजय गोयल ने अतिथियों का स्वागत किया।

लोहड़ी दहन के माध्यम

से की मंगल कामना :

अग्रवाल वैश्य सभा ने लोहड़ी व मकर सक्रांति उत्सव सरोजनी नायडू पब्लिक स्कूल में मनाया। अध्यक्षता सभा के प्रधान रविभूषण गर्ग ने की। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में भाजपा नेता पाला राम सैनी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सरोही एवं विशिष्ट अतिथि विनोद मितल रहे। सभा सदस्यों ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।स्कूल के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

खाटू श्याम मंदिर में मकर

सक्रांति पर किया हवन

श्री खाटू श्याम मंदिर में श्याम भक्तों ने लोहड़ी जलाई व सोमवार सुबह मंदिर में मकर सकांति के उपलक्ष्य में हवन करवाया। पंडित भूषण देव शर्मा ने बताया कि मकर संक्रांति पर सूर्य का प्रवेश मकर राशि में होता है।

पंजाबी विकास सभा ने मनाई लोहड़ी पंजाबी विकास सभा ने गीता भवन मंदिर में लोहड़ी उत्सव मनाया। इस अवसर पर हॉली चाइल्ड पब्लिक स्कूल के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। विद्यालय की प्रधानाचार्या कृष्ण भारती को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। इसके साथ ही पंजाबी समुदाय के हाल ही में एमबीबीएस डाक्टर बने 21 युवक-युवतियों को विशेष सम्मान से नवाजा गया।

ढोल की थाप पर किया नृत्य

संस, राजौंद : आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखौली में लोहड़ी एवं मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया गया। बच्चों ने ढोल की थाप पर नृत्य किया एवं सभी बच्चों और स्टाफ के बीच में मूंगफली-रेवड़ी बांटी गई। वहीं दिव्य ज्योति कलां संगम ने घर में पहली लड़की होने पर लोहड़ी का त्योहार व खुशियां मनाने का संकल्प लिया।

श्री कपिल मुनि को पंचामृत

से करवाया स्नान

संस, कलायत : मकर सक्रांति पर श्री कपिल मुनि को पंचामृत के साथ स्नान करवाया गया। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना कर चरणामृत पाकर पुण्य की प्राप्ति की। मंदिर में पूजा करने के लिए आए श्रद्धालुओं को मकर सक्रांति व श्री कपिल मुनि मंदिर तथा पौराणिक तीर्थ की महत्ता का वर्णन सुनाते हुए मंदिर के मुख्य पुजारी वेद प्रकाश ने कहा कि मकर सक्रांति के दिन तीर्थ में स्नान करने से पुण्य प्राप्त होता है।

आश्रम में बांटी खाद्य सामग्री

संस, सीवन : भाजपा की जिला उपाध्यक्ष शैली मुंजाल ने मकर सक्रांति पर पट्टी अफगान स्थित गुरु बृहस्पति आश्रम में बच्चों को खाद्य सामग्री वितरित की। उन्होंने बच्चों को साथ मिलकर लोहड़ी एव मकर सक्रांति पर्व मनाया। आसपास के क्षेत्र में लोहड़ी पर्व बड़े हर्ष व उल्लास के साथ मनाया गया। जगह जगह हर मोहल्ले में लोहड़ी जलाई गई।

तिलदान करना सर्वोत्तम : रविदत

पूंडरी : मकर संक्राति का पर्व क्षेत्र में बड़ी धूमधाम व धार्मिक अनुष्ठान के साथ मनाया गया। मां बगला मुखी धाम पूंडरी में हवन कर हलवे का प्रसाद वितरण किया गया। पूंडरी के माता मोहल्ला शिव मंदिर में अनिल अग्रवाल परिवार द्वारा स्व. रामकिशन अग्रवाल व माता जगरानी अग्रवाल की याद में हवन व भंडारा लगाया।

chat bot
आपका साथी