बाल उपवन आश्रम में शिविर लगा 14 बच्चों के स्वास्थ्य को जांचा

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शनिवार को बाल उपवन आश्रम में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया। इसमें नागरिक अस्पताल से बाल रोग विशेषज्ञ डा. अनिल अग्रवाल ने आश्रम में आकर यहां रह रहे 14 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 06:37 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 06:37 AM (IST)
बाल उपवन आश्रम में शिविर लगा  14 बच्चों के स्वास्थ्य को जांचा
बाल उपवन आश्रम में शिविर लगा 14 बच्चों के स्वास्थ्य को जांचा

जागरण संवाददाता, कैथल : स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शनिवार को बाल उपवन आश्रम में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया। इसमें नागरिक अस्पताल से बाल रोग विशेषज्ञ डा. अनिल अग्रवाल ने आश्रम में आकर यहां रह रहे 14 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की। जांच के साथ उन्होंने बच्चों को आवश्यक दवाइयां वितरित की तथा कोरोना से बचाव की एहतियात व जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि ऐसे समय में बच्चों को विशेष प्रोटिन युक्त भोजन की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण वे जल्द ही बीमारियों की पकड़ में आ सकते हैं। ऐसे में बच्चों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

गौरतलब है कि आश्रम में समय-समय पर शिविर का आयोजन कर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाती है। आश्रम के इंचार्ज अजय श्रीवास्तव ने बताया कि महिला एवं बाल विभाग की हिदायत अनुसार पूर्व से ही बच्चों को विशेष प्रोटीनयुक्त भोजन मुहैया करवाया जा रहा है। इसके साथ ही बच्चों को मास्क के साथ सामाजिक दूरी के बारे में जानकारी दी गई है। इस अवसर पर सभा के प्रधान रविभूषण गर्ग, नरेश कुमार, सोमनाथ मौजूद रहे।

गांव बीर बांगड़ा में ग्रामीणों के स्वास्थ्य को जांचा

संवाद सहयोगी, राजौंद:

हरियाणा विलेज जनरल हैल्थ चेकअप स्कीम के तहत आज गांव बीर बांगड़ा में लगातार ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच गई। चार सदस्यीय टीम के सदस्य शिक्षक राजकुमार ने बताया कि शनिवार को गांव बीर बांगड़ा में लगातार पांचवें दिन ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांचा गया।

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गावों में संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रदेश सरकार व स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक गांव में ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच के लिए टीमों का गठन किया गया है। गठित टीम ग्रामीणों के स्वास्थ्य जांच की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंप रही है। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा कोरोना के लक्षणों एवं बचाव व जरूरी उपाय जैसे बार बार साबुन से हाथ धोना, कम से कम घर से बाहर निकलना, दो गज की दूरी रखना, मुंह पर मास्क लगाना, सैनिटाइजर का प्रयोग, काढ़ा तथा पोषक आहार अपनाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गठित टीमों डोर टू डोर जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रही है। इस मौके पर उर्मिला भट्ट, मनोज कुमारी भट्ट तथा सदस्य पंच ओमप्रकाश शर्मा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी