अव्यवस्थाओं के बीच आज शुरू होगी धान की सरकारी खरीद

अनाज मंडी में सोमवार से धान की खरीद का कार्य शुरू होना है, लेकिन अभी तक तैयारी पूरी नहीं हो पाई हैं। न तो अभी तक सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो पाई है और न ही गंदे पानी की निकासी के सही प्रबंध हुए हैं। मंडी में कई जगह लाइटें भी खराब पड़ी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 30 Sep 2018 11:15 PM (IST) Updated:Sun, 30 Sep 2018 11:15 PM (IST)
अव्यवस्थाओं के बीच आज शुरू होगी धान की सरकारी खरीद
अव्यवस्थाओं के बीच आज शुरू होगी धान की सरकारी खरीद

जागरण संवाददाता, कैथल : अनाज मंडी में सोमवार से धान की खरीद का कार्य शुरू होना है, लेकिन अभी तक तैयारी पूरी नहीं हो पाई हैं। न तो अभी तक सफाई व्यवस्था दुरुस्त हो पाई है और न ही गंदे पानी की निकासी के सही प्रबंध हुए हैं। मंडी में कई जगह लाइटें भी खराब पड़ी हैं। मंडी में धान लेकर आने वाले किसानों और आढ़तियों को इस बार भी पहले की तरह परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि गत दिनों हुई बरसात के कारण अभी आवक तेज नहीं हुई है, लेकिन खरीद के साथ ही धान की आवक में भी तेजी आने की संभावना है। मंडी प्रबंधन के अनुसार इस बार करीब 36 लाख क्विंटल धान मंडी में पहुंचने का अनुमान है। धान का सीजन जोरों पर होने के बाद मंडी में रोजाना करीब तीन लाख कट्टे पहुंचते हैं।

चार एजेंसी करेंगी खरीद

सरकारी खरीद शुरू होते ही चार एजेंसी धान की खरीद करेंगी। इनमें हैफेड, वेयर हाउस, डीएफएससी और एफसीआइ शामिल हैं। खरीद का कार्य करने के लिए चारों एजेंसियों के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए गए हैं। सोमवार को एफसीआइ, मंगलवार को हैफेड, बुधवार को वेयर हाउस, बृहस्पतिवार को हैफेड, शुक्रवार को वेयर हाउस और शनिवार को डीएफएससी धान की सरकारी खरीद करेंगी।

पिछले वर्ष से 10 प्रतिशत ज्यादा हो सकती आवक

मंडी में पहुंचने वाली धान की आवक इस बार पिछले वर्षो से करीब 10 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है। हर बार आवक में करीब आठ-दस प्रतिशत तक बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। नमी की समस्या इस बार भी धान के उठान में खलल पैदा कर सकती है। मार्केट कमेटी कार्यालय में बनी लैब में जांच होने के बाद ही धान को खरीद के लिए चयनित किया जाएगा।

37.50 किलो रहेगी सरकारी बैग की पै¨कग

पीआर धान के लिए पै¨कग में इस्तेमाल होने वाले बैग का वजन 37.50 किलो निर्धारित किया गया है, जबकि निजी खरीद एजेंसियां 50 किलो की पै¨कग करेंगी। पीआर धान के ए ग्रेड किस्म के लिए सरकारी रेट 1770 निर्धारित किया गया है, जबकि बी ग्रेड का रेट 1750 रुपये रहेगा। पूरी तरह सूखी धान को प्राथमिकता से खरीदा जाएगा।

मार्केट कमेटी के सचिव दलेल ¨सह ने कहा कि खरीद कार्य से संबंधित तकरीबन सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सफाई से संबंधित कार्य लगातार चलने वाला है। जहां पर दिक्कत ज्यादा है, उसे दूर करा दिया जाएगा। किसानों और आढ़तियों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी