¨लग जांच व भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को किया सम्मानित

डीसी धर्मवीर ¨सह ने जिला में पीएनडीटी के तहत प्रसव पूर्व ¨लग जांच डीसी धर्मवीर ¨सह ने जिला में पीएनडीटी के तहत प्रसव पूर्व ¨लग जांच व कन्या भ्रूण हत्या में संलिप्त व्यक्तियों की सही सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये की नकद धनराशि देकर सम्मानित किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jan 2019 12:24 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jan 2019 12:24 AM (IST)
¨लग जांच व भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को किया सम्मानित
¨लग जांच व भ्रूण हत्या की सूचना देने वाले को किया सम्मानित

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी धर्मवीर ¨सह ने जिला में पीएनडीटी के तहत प्रसव पूर्व ¨लग जांच व कन्या भ्रूण हत्या में संलिप्त व्यक्तियों की सही सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये की नकद धनराशि देकर सम्मानित किया।

डीसी लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में यह धनराशि देने के उपरांत कहा कि सरकार के निर्देशानुसार जिला में प्रशासन की तरफ से पीएनडीटी अधिनियम को सख्ती से लागू किया जा रहा है। प्रसव पूर्व ¨लग जांच व भ्रूण हत्या में शामिल अल्ट्रासाउंड केंद्र व अन्य व्यक्तियों की सही सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपए की राशि नकद देकर सम्मानित किया जाता है। जिला में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व पुलिस विभाग की तरफ से पीएनडीटी अधिनियम के तहत ऐसी सूचना प्राप्त होते ही तुरंत छापामारी की जाती है। यह रेड सफल होने पर सूचना देने वाले व्यक्ति को प्रोत्साहन के रूप में एक लाख रुपये की नकद राशि प्रदान की जाती है।

उन्होंने जिला वासियों से आह्वान किया है कि वे जिला में ¨लगानुपात में सुधार लाने व लड़कियों को भी इस संसार में आने का अवसर देने के लिए प्रसव पूर्व ¨लग जांच एवं भ्रूण हत्या में संलिप्त व्यक्तियों की सूचना तुरंत जिला प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को दें। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. सुरेंद्र नैन, उप सिविल सर्जन डा. नीलम कक्कड़, डॉ. गौरव पूनिया व डीपीएम नरेंद्र कुमार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी