नहीं चला उच्चतर शिक्षा विभाग का सर्वर, परेशान रहे विद्यार्थी

उच्चतर शिक्षा विभाग के नियमों के तहत 28 से 30 अक्टूबर तक हर दिन मेरिट लिस्ट चस्पाने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू की जाएगी। ओपन मेरिट लिस्ट को लेकर कालेज प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 06:03 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 06:03 AM (IST)
नहीं चला उच्चतर शिक्षा विभाग का सर्वर, परेशान रहे विद्यार्थी
नहीं चला उच्चतर शिक्षा विभाग का सर्वर, परेशान रहे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, कैथल : उच्चतर शिक्षा विभाग के नियमों के तहत 28 से 30 अक्टूबर तक हर दिन मेरिट लिस्ट चस्पाने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू की जाएगी। ओपन मेरिट लिस्ट को लेकर कालेज प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लिस्ट लगने के बाद विद्यार्थियों की ओर से पांच नवंबर तक दाखिले करवाएं जाएंगे। इसके साथ ही कालेजों में द्वितीय और अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की ओर से फीस जमा करवाई जा रही है। मंगलवार को भी उच्चतर शिक्षा विभाग का सर्वर ठीक ढंग से नहीं चल पाया। इस कारण विद्यार्थी परेशान रहे। दोपहर 12 बजे के बाद सर्वर चला तो फीस कटनी शुरू हुई। इसके बाद ढाई से तीन घंटे तक फीस कटी। उसके बाद फिर से तीन बजे वेबसाइट पूरी तरह से बंद हो गई। विद्यार्थियों को अपनी फीस कटवाने के लिए एक चालान लेने तक के लिए डेढ से दो घंटे तक का इंतजार करना पड़ा। जबकि दो विद्यार्थी दोपहर बाद फीस कटवाने के लिए कालेजों में पहुंचे थे, उन्हें खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। वहीं, कालेज के प्राध्यापकों का कहना था कि सुबह के समय वेबसाइट के अधिक व्यस्त होने के कारण इस प्रकार की समस्या आई। आरकेएसडी कालेज में फीस कटवाने पहुंचे बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र सुखदेव सिंह ने बताया कि वह सुबह 10.30 बजे कालेज में पहुंचा था। दोपहर पौने 12 बजे तक भी सर्वर नहीं चल पाया। इसके बाद 12 बजे सर्वर चला फीस के लिए चालान मिला। 30 मिनट के कार्य में उसे दो घंटे का समय लगा। जिस कारण काफी परेशान होना पड़ा।

वहीं, छात्रा भावना ने कहा कि उसे भी अपनी फीस कटवाने के लिए चालान लेने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। कालेज में 11 बजे पहुंची थी, उसके बाद दोपहर 12 बजे के बाद ही फीस कटवा पाई। काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

खाली सीटों पर दाखिले को अभ्यार्थियों को उपस्थित होना होगा

कैथल: आरकेएसडी कालेज में उच्चतर शिक्षा विभाग के द्वारा स्नातक प्रथम वर्ष की दाखिला प्रकिया में बची हुई सीटों की पहली ओपन मेरिट लिस्ट बुधवार को लगाई जाएगी। इसके लिए अभ्यार्थियों को स्वयं सभी दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा। विभाग ने इसके लिए फिजिकल काउंसलिग की व्यवस्था की है। इन अभ्यार्थियों का नाम वेटिग लिस्ट में होना चाहिए। लिस्ट में शामिल विद्यार्थियों को अपने फार्म एवं संबंधित दस्तावेज गेट पर ही स्थापित विडो पर जमा कराने होंगे। तीनों संकायों आ‌र्ट्स, कॉमर्स एवं विज्ञान के लिए अलग-अलग विडो बनाई गई हैं, जिन पर विद्यार्थियों को अपने दस्तावेज जमा करवाने होंगे। इसका समय शाम 12 बजे तक रहेगा। इन जमा हुए फार्मों से बची हुई सीटों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएंगी, जिसे दो बजे कालेज के मुख्य गेट पर लगाया जाएगा। इसमें शामिल विद्यार्थियों को उसी दिन फीस शाम पांच बजे तक जमा करवानी होगी। बची हुई सीटों पर फिर अगले दिन यही क्रम दोहराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी