डीसी ने किया गांव नरड़ के सरकारी स्कूल का निरीक्षण

डीसी सुजान सिंह ने गांव नरड़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। अध्यापकों को निर्देश दिए कि वे स्कूल के कमरों में प्रतिदिन सफाई करवाना सुनिश्चित करें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Sep 2020 06:16 AM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2020 06:16 AM (IST)
डीसी ने किया गांव नरड़ के सरकारी स्कूल का निरीक्षण
डीसी ने किया गांव नरड़ के सरकारी स्कूल का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, कैथल: डीसी सुजान सिंह ने गांव नरड़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। अध्यापकों को निर्देश दिए कि वे स्कूल के कमरों में प्रतिदिन सफाई करवाना सुनिश्चित करें। जो भी अध्यापक इन दिनों स्कूल में आ रहे हैं, वे सभी कोरोना के दृष्टिगत आपसी दूरी व मास्क डालना और अन्य सावधानी बरतें। जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं, उन सब पर पूरी निगरानी रखें। किसी विद्यार्थी को अगर कोई समस्या है तो उसका निवारण तुरंत करें। स्कूल से पास आउट हुए बच्चों का डाटा भी रखें और भविष्य में वे बच्चे कामयाब होते हैं तो उनके बारे में स्कूल में बताएं ताकि दूसरे बच्चों को भी आगे बढने की प्रेरणा मिलती रहें। डीसी ने निरीक्षण के दौरान स्कूल परिसर व कमरों में नियमित साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। स्कूल की दीवारों पर लिखे गए स्लोगन व अन्य पठन सामग्री की स्पैलिग दुरुस्त होनी चाहिए। कई बार अक्सर पेंटर अज्ञानतावश किसी शब्द की स्पैलिग गलत लिख जाते हैं, जिसका अनुसरण बच्चे भी करने लगते हैं। इसलिए अध्यापक इस ओर विशेष ध्यान दें। लाइब्रेरी का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि पुस्तकें लाने व ले जाने वाले बच्चों व अध्यापकों का पूरा रिकार्ड रखें। बच्चों को लाइब्रेरी का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि बच्चों की सोच का दायरा बढ़ सके। स्कूल में लैब में रखे सभी कप्यूटरों को अपडेट करके संचालित रखें। स्कूल के सभी शौचालयों में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने प्रिसिपल को निर्देश दिए कि वे जल संरक्षण को लेकर बनाए गए रिचार्ज बोर तक बरसाती पानी जाने की व्यवस्था करवाएं। उन्होंने नवनिर्मित स्कूल के मुख्यद्वार की प्रशंसा की।

इस मौके पर सीटीएम सुरेश राविश, जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिरोही, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलीप सिंह, प्रिसिपल सूबे सिंह मलिक सहित स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

chat bot
आपका साथी