सत्संग की आड़ धर्म परिर्वतन कराने का आरोप

जागरण संवाददाता, कैथल : सुभाष नगर गली स्थित नंबर 11 में सत्संग की आड़ में धर्म परिवर्तन कराने

By Edited By: Publish:Sat, 14 Jan 2017 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 14 Jan 2017 03:00 AM (IST)
सत्संग की आड़ धर्म परिर्वतन कराने का आरोप
सत्संग की आड़ धर्म परिर्वतन कराने का आरोप

जागरण संवाददाता, कैथल : सुभाष नगर गली स्थित नंबर 11 में सत्संग की आड़ में धर्म परिवर्तन कराने की आशंका के चलते ¨हदू संगठनों के लोगों ने जमकर बवाल काटा। लोगों ने एक प्रचारक की भी जमकर पिटाई की। सूचना मिलने पर सिविल लाइन थाना प्रभारी रामचंद्र पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने कार्यक्रम के आयोजकों को हिरासत लिया है। पांच महिलाओं को महिला थाना पुलिस में लेकर जाकर पूछताछ की जा रही है।

-------

लोगों को लालच देकर ईसाई मिशनरी का कर रहे प्रचार

बजरंग दल के जिलाध्यक्ष अभिषेक, गोरक्षा दल के प्रधान बलकार ¨सह, विश्व ¨हदू परिषद से चंद्रभान व ¨हदू जागरण मंच के अध्यक्ष सुनील कुमार का आरोप है कि लंबे समय से सुभाष नगर में सत्संग की आड़ में ईसाई मशीनरी का प्रयोग किया जा रहा है। लोगों को लालच देकर ¨हदू धर्म बदलवाने का प्रचार ये लोग करते हैं। सत्संग के दौरान भगवान शिव शंकर, श्री राम, विष्णु के बारे में गलत प्रचार किया जाता है। सत्संग में लोगों को बताया जाता है कि ईसाई धर्म अपनाने से सभी बीमारियां दूर होगी। कैंसर की बीमारी कट जाएगी। इस दौरान एक युवक ने कहा कि उसकी बाजू टूटी हुई है, इसका इलाज हो जाएगा तो 20 रुपये का नोट उसकी बाजू पर रखकर कहा कि अगले दो दिन में ठीक हो जाएगी। लोगों को इस प्रकार की गलत जानकारी देकर ¨हदू धर्म को छोड़ने की बात कही जा रही है।

---------

कालोनी के लोगों ने भी किया समर्थन

कार्यक्रम स्थल पर ¨हदू संगठन के लोगों ने देशभक्ति के नारे लगाकर ऐसे गलत कार्य करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग पुलिस प्रशासन से की। कश्मीर ¨सह, ¨टकू, आशीष, नरेश कुमार ने कहा कि ईसाई मसीह सत्संग की आड़ में धर्म परिवर्तन करवा रहे हैं। पूर्व में भी इस बस्ती के अलावा शहर की अन्य कालोनियों में ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद प्रशासन द्वारा ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने में ढिलाई बरती जा रही है। सत्संग का आयोजन कर लोगों को गलत जानकारी दे रहे लोगों के खिलाफ ¨हदू संगठन के लोगों ने जमकर नारेबाजी की।जब पुलिस द्वारा ईसाई मशीनरी का प्रचार कर रहे लोगों को गाड़ी में बैठाया गया तो पुलिस की गाड़ियों के पीछे-पीछे युवा देशभक्ति के नारे लगाते हुए सिविल लाइन थाना पहुंचे। कालोनी के लोगों ने भी इसे गलत बताते हुए ¨हदू संगठनों का समर्थन किया।

------

सवारी छोड़ने के लिए आया था

खुराना रोड पर रहने वाले दिलबाग ¨सह ने कहा कि वे आटो चालक है। यहां सवारियों को छोड़ने के लिए आया था, लेकिन लोगों ने उस पर धर्म परिवर्तन करवाने का आरोप लगाते हुए मारपीट की।

----------

नहीं हो रहा कोई गलत काम

सत्संग की आयोजक महिलाओं का कहना है कि घर पर सत्संग आयोजित किया गया था। कोई गलत काम नहीं हो रहा है। कुछ लोगों ने यहां आकर धर्म परिवर्तन की बात कहते हुए उनके साथ गलत व्यवहार कर मारपीट की।

-----------

मामले में चल रही जांच : एसएचओ

सिविल लाइन थाना प्रभारी रामचंद्र ने कहा कि सुभाष नगर में धर्म परिवर्तन करवाने के मामले की शिकायत मिली थी, पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की है। कुछ लोगों को पकड़कर थाने लाया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

chat bot
आपका साथी