गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर लगाया रक्तदान शिविर

गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व पर नीम साहिब गुरुद्वारा में लायंस क्लब कैथल ग्लोबल की ओर से रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर की अध्यक्षता क्लब के प्रधान सरदार भूपेंद्र सिंह ने की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:10 AM (IST)
गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर लगाया रक्तदान शिविर
गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व पर लगाया रक्तदान शिविर

जागरण संवाददाता, कैथल : गुरु नानक देव जी के 551वें प्रकाश पर्व पर नीम साहिब गुरुद्वारा में लायंस क्लब कैथल ग्लोबल की ओर से रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर की अध्यक्षता क्लब के प्रधान सरदार भूपेंद्र सिंह ने की। शिविर में 132 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। इस मौके पर रक्तदाताओं को बैज लगाकर उनका उत्साहवर्धन किया है।

मुख्यातिथि वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायंस क्लब भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि रक्तदान को समस्त विश्व में सबसे बड़ा दान माना गया है। क्योंकि रक्तदान ही है, जो न केवल किसी जरूरतमंद का जीवन बचाता है बल्कि जिदगी बचाकर उस परिवार के जीवन में खुशियों के ढेरों रंग भी भरता है। इसके अलावा पूरे विश्व में रक्त का कोई विकल्प नहीं है और खून की कमी होने वाली मौत को रक्तदान के माध्यम से रोका जा सकता है। कई बीमारियों में भी रक्तदान कर लोगों को नई जिंदगी प्रदान की जा सकती है और मौत के आंकड़े में कमी लाई जा सकती है। क्लब प्रधान विरेंद्र मेहता ने कहा कि रक्तदान के महत्व को जानते-समझते हुए भी रक्त के अभाव में आज भी दुनियाभर में हर साल करोड़ों लोग असमय ही काल के ग्रास बन जाते हैं, जिनमें अकेले भारत में ही रक्त की कमी के चलते होने वाली ऐसी मौतों की संख्या करीब 20 लाख होती है क्योंकि देश में प्रतिवर्ष करीब 25 लाख यूनिट रक्त की कमी रह जाती है।

विशिष्ट अतिथि के तौर पर विवेक खरबंदा, जय भगवान गोयल, संदीप कालड़ा पहुंचे। इस मौके पर भुपेंद्र सिंह प्रधान, सोनू लांबा, सचिव सतबीर सिंह कोषाध्यक्ष, गुरप्रीत सिंह, जगदेव सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी