फसल अवशेषों में आग लगाने वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि जिला में अगर कोई व्यक्ति फसल अवशेष को जलाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 06:24 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 06:24 AM (IST)
फसल अवशेषों में आग लगाने  वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी
फसल अवशेषों में आग लगाने वालों पर होगी कार्रवाई : डीसी

जागरण संवाददाता, कैथल : डीसी सुजान सिंह ने कहा कि जिला में अगर कोई व्यक्ति फसल अवशेष को जलाएगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। फाने नहीं जलाने को लेकर संबंधित विभागों की टीमें निरंतर क्षेत्रों का दौरा कर रही हैं। अगर किसी भी क्षेत्र में कोई किसान फिर भी आदेशों की अवहेलना करते हुए फसल अवशेष जलाता है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। गांव कुलतारण में फाने जलाने की घटना में संलिप्त व्यक्ति के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की गई है।

डीसी ने कहा कि फसल अवशेष नहीं जलाने तथा उनका प्रबंधन करने के लिए जिला के किसानों को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा विशेष वाहनों के जरिए जागरूक किया जा रहा है ताकि कोई भी किसान इस तरह की घटना में शामिल नही हो और फाने नही जलाएं। फाने जलाने से जहां पर्यावरण प्रदूषित होता है, वहीं जमीन की उर्वरा शक्ति भी कम हो जाती है। सभी किसान फसल अवशेष प्रबंधन के कार्यों में सहयोग करें और कॉमन हायरिग सेंटर के माध्यम से बचे हुए अवशेषों का प्रबंधन करके आय के साधन बढ़ाएं।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण करना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। पराली का प्रबंधन करके जहां किसान इस दिशा में अपना सहयोग दे सकते हैं, वही अपनी आय के साधन भी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा विशेष अभियान के तहत किसानों को जागरूक करने के लिए लगभग 25 गांवों में जाकर कृषि विभाग व लोक संपर्क विभाग के क्षेत्रीय अमले द्वारा किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन से होने वाले फायदे और पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी