एंकर..बेटी बचाने का संदेश देगा साइकिल जत्था

संवाद सहयोगी, पाई : मिशन 2016 के तहत पाई के युवा पर्वतारोही विक्रम पांचाल के नेतृत्व में 20 जून को क

By Edited By: Publish:Fri, 27 May 2016 07:22 PM (IST) Updated:Fri, 27 May 2016 07:22 PM (IST)
एंकर..बेटी बचाने का संदेश देगा साइकिल जत्था

संवाद सहयोगी, पाई : मिशन 2016 के तहत पाई के युवा पर्वतारोही विक्रम पांचाल के नेतृत्व में 20 जून को कन्याकुमारी से सियाचिन ग्लेशियर के लिए निकलने वाली साइकि¨लग टीम अपनी मुहिम के साथ देश के विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएगी। टीम के मिशन में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व वाइल्ड लाइफ को बचाने का संदेश प्रसारित करना भी शामिल होगा।

इन सामाजिक मुद्दों पर रास्ते में पड़ने वाले 18 शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साइकि¨लग टीम का अभियान 20 जून से 15 अगस्त तक लगभग पौने दो माह तक चलेगा। कन्याकुमारी से यात्रा शुरू होने के बाद जत्था 5000 किलोमीटर का सफर तय करके लेह लद्दाख पहुंचेगा। इसके बाद यह टीम पांच दिन की ट्रै¨कग व तीन दिनों की लगातार चढ़ाई कर सियाचिन ग्लेशियर की 20 हजार फुट की ऊंची चोटी फतेह कर 15 अगस्त को तिरंगा फहराएगी। इस ऊंची चोटी को आज तक कोई भी फतेह नहीं कर सका है। पर्वतारोही पांचाल ने बताया कि वह जिस साइकि¨लग टीम का नेतृत्व करेगा, उसमें 9 लड़कियां शामिल होंगी। इनमें मनीषा, प्रेरणा, अर्चना, ज्योति, तमली, कुसुम कुल 6 लड़कियां (भारत से), समारा खान (पाकिस्तान), हैमरी (यूएसए) व विली (इटली) से होंगी।

बॉक्स

मदद की दरकार

युवा पर्वतारोही विक्रम पांचाल ने बताया कि इस साहसपूर्ण कार्य के लिए उसे देशवासियों से मदद की दरकार है क्योंकि नेतृत्व टीम के खर्च को वहन करने की जिम्मेदारी उसकी होगी। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वह अभियान का खर्च उठाने में अक्षम है। लगभग 20-25 दिन पहले भी उसने जिला प्रशासन, जनता, जन-प्रतिनिधियों व समाज सेवी संस्थाओं से आर्थिक मदद की मांग की थी, लेकिन अब तक कोई भी आगे नहीं आया है। यात्रा खर्च के लिए उसे एक लाख रुपये की जरूरत होगी।

chat bot
आपका साथी