कन्या गुरुकुल गैंडाखेड़ा की छात्रा प्रीति को किया सम्मानित

कन्या गुरुकुल खेड़ा में 10वीं कक्षा में प्रदेश में छठा स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा प्रीति सहित स्कूल में टॉपर रही छात्राओं को सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jul 2020 09:25 AM (IST) Updated:Wed, 22 Jul 2020 09:25 AM (IST)
कन्या गुरुकुल गैंडाखेड़ा की छात्रा प्रीति को किया सम्मानित
कन्या गुरुकुल गैंडाखेड़ा की छात्रा प्रीति को किया सम्मानित

संवाद सूत्र, उचाना : कन्या गुरुकुल खेड़ा में 10वीं कक्षा में प्रदेश में छठा स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा प्रीति सहित स्कूल में टॉपर रही छात्राओं को सम्मानित किया गया। एसडीएम डॉ. राजेश कोथ ने मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत की तो कार्यक्रम की अध्यक्षता जेजेपी युवा जिलाध्यक्ष विश्ववीर काला नंबरदार ने की। प्राचार्या बंतो देवी, स्कूल प्रबंधन कमेटी प्रधान हवा सिंह करसिधु भी इस दौरान मौके पर मौजूद रहे।

एसडीएम डॉ. राजेश कोथ ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है। बेटियों को चाहिए कि 10वीं के बाद उनको क्या बनना है, उसके अनुरूप ही वह आगे की पढ़ाई जारी रखें। कन्या गुरुकुल में 1200 के करीब छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। 21 साल पहले स्वामी गोरक्षानंद महाराज द्वारा यहां पर कन्या गुरूकुल जो बेटियों की शिक्षा के लिए बनाया था आज वो बेटियों की शिक्षा की अलख जगा रहा है। 21 एकड़ जमीन गुरूकुल के पास है। जिस तरह से यहां छात्राओं की संख्या बढ़ रही है, बेहतर परिणाम परीक्षाओं के आ रहे हैं, उससे गुरुकुल को अलग पहचान मिली है। प्राचार्य बंतो देवी ने बताया कि 136 छात्राओं में से 60 ने मेरिट प्राप्त की। 20 छात्राओं के अंक 90 प्रतिशत से अधिक रहे। छात्रा प्रीति ने 98.8 प्रतिशत अंक लेकर प्रदेश में छठा स्थान हासिल किया तो गुरुकुल में दूसरे स्थान पर रही आरती ने 97 प्रतिशत, प्रगति ने 96 प्रतिशत अंक लेकर तीसरा स्थान हासिल किया। 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाली 20 छात्राओं को 1100-1100 रुपए प्रोत्साहन राशि के तौर पर देने की घोषणा गुरुकुल कमेटी सदस्य एवं आढ़ती ओमदत्त डाहौला ने की। स्कूल प्रबंधन कमेटी प्रधान हवा सिंह करसिधु ने पानी निकासी की व्यवस्था करने के साथ-साथ खेल नर्सरी में बॉक्सिंग, कुश्ती मेट उपलब्ध करवाने सहित अन्य मांग भी एसडीएम के सामने रखी। मंच संचालन स्कूल अध्यापिका अंजू ने किया।

chat bot
आपका साथी