छात्राओं ने सीखा मोमबत्ती और अचार बनाना

राजकीय कन्या उ'च विद्यालय उझाना में जीवन कौशल विकास शिविर का समापन किया गया। जिसमें छात्राओं को आर्ट एंड क्राफ्ट, मेडिकल, कृषि, पोस्ट ऑफिस, ई-बैं¨कग व्यवस्था, एफडी, आरडी इत्यादि गतिविधियों से संबंधित क्रियाओं के बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jan 2019 01:00 AM (IST)
छात्राओं ने सीखा मोमबत्ती और अचार बनाना
छात्राओं ने सीखा मोमबत्ती और अचार बनाना

संवाद सूत्र, नरवाना : राजकीय कन्या उच्च विद्यालय उझाना में जीवन कौशल विकास शिविर का समापन किया गया। जिसमें छात्राओं को आर्ट एंड क्राफ्ट, मेडिकल, कृषि, पोस्ट ऑफिस, ई-बैं¨कग व्यवस्था, एफडी, आरडी इत्यादि गतिविधियों से संबंधित क्रियाओं के बारे में जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त अचार, जैम, मोम और जैली के माध्यम से मोमबत्ती बनाना सिखाया गया। शिविर में छात्राओं द्वारा बनाई गई सभी कृतियां, अचार, जैम एवं अन्य सामान की प्रदर्शनी लगाई गई।

सरपंच सतबीर ¨सह व प्रयास सेवा समिति से प्रधान सुरेश कुमार ने कहा कि इस प्रकार के शिविरों से बच्चों में छिपी प्रतिभा उभर कर सामने आती है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए, ताकि वो आत्मनिर्भर बन सकें। मुख्याध्यापिका रजिला ¨सगला ने बताया कि इस प्रकार के शिविर के माध्यम से बच्चों में सामाजिक गुणों का विकास होता है एवं बच्चों में जीवन कौशल विकसित होता है।

chat bot
आपका साथी