निजी स्कूलों पर मनमानी का आरोप, अभिभावकों ने बच्चों के साथ गोहाना रोड पर लगाया जाम

134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले देने में आनाकानी करने और भारी-भरकम फीस मांगने के विरोध में अभिभावकों ने सोमवार को लघु सचिवालय के सामने गोहाना रोड पर जाम लगा दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 May 2019 10:00 AM (IST) Updated:Tue, 07 May 2019 10:00 AM (IST)
निजी स्कूलों पर मनमानी का आरोप, अभिभावकों ने बच्चों  के साथ गोहाना रोड पर लगाया जाम
निजी स्कूलों पर मनमानी का आरोप, अभिभावकों ने बच्चों के साथ गोहाना रोड पर लगाया जाम

जागरण संवाददाता, जींद : 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले देने में आनाकानी करने और भारी-भरकम फीस मांगने के विरोध में अभिभावकों ने सोमवार को लघु सचिवालय के सामने गोहाना रोड पर जाम लगा दिया। जाम हटवाने के लिए पहुंची सदर पुलिस के सामने अभिभावकों ने पुलिस की कार्रवाई पर भी सवाल उठाए।

अभिभावकों ने कुछ निजी स्कूलों पर उनके बच्चों को धूप में खड़ा कर प्रताड़ित करने के आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस इन स्कूलों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करे। सदर थाना प्रभारी जगदीश के उक्त स्कूलों पर उचित कार्रवाई के आश्वासन पर अभिभावक सड़क से उठे।

स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के नेतृत्व में पहुंचे अभिभावकों ने बताया कि पहले तो स्कूल अलॉट देरी से हुए। अब निजी स्कूलों में दाखिला कराने जाते हैं, तो स्कूल वाले तरह-तरह के चार्ज बता कर 20 से 25 हजार रुपये का बिल थमा रहे हैं, जबकि नियमानुसार निश्शुल्क दाखिला देना है। सबसे ज्यादा दो निजी स्कूलों की थी, जिनमें बच्चों को दाखिला नहीं दिया जा रहा है। एक अभिभावक ने आरोप लगाया कि उसकी बेटी से पहले 65 हजार रुपये मांगे गए। इसकी शिकायत अधिकारियों से की, तो स्कूल वालों ने उसे टारगेट बनाना शुरू कर दिया। बेवजह धूप में खड़ा करके प्रताड़ित किया गया। शिकायत करने पर पुलिस ने भी कोई कार्रवाई नहीं की। स्वास्थ्य शिक्षा सहयोग संगठन के जिला प्रधान अशोक मित्तल और प्रदेश सचिव आशा गोयत ने बताया कि गरीब बच्चों की सवा महीने की पढ़ाई खराब हो चुकी है। 10 मई के बाद दूसरा डॉ जारी होना है, लेकिन अब तक पहले ड्रॉ में अलॉट हुए स्कूल बच्चों को दाखिले नहीं दे रहे हैं। सदर थाना प्रभारी जगदीश ने अभिभावकों से बातचीत की और मामले में जांच के बाद उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर जाम खुलवाया। इस दौरान गोहाना रोड वाहनों की लंबी लाइन लग गई। बीईओ कल्याण सिंह चहल ने बताया कि अभिभावकों की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए शिक्षा विभाग ने संबंधित स्कूलों से जवाब मांगा। जिस पर स्कूलों ने शिकायत को गलत बताते हुए नियमानुसार 134ए के सभी दाखिले करने की बात कही। एक निजी स्कूल के प्रिसिपल को कार्यालय बुला कर दाखिले करने के निर्देश दिए गए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी