अब तक 32 फीसदी हेल्थ वर्करों ने लगवाई वैक्सीन

जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए वैक्सीनेशन में छह दिन में 32 फीसद हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगा चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:50 AM (IST)
अब तक 32 फीसदी हेल्थ वर्करों ने लगवाई वैक्सीन
अब तक 32 फीसदी हेल्थ वर्करों ने लगवाई वैक्सीन

जागरण संवाददाता, जींद : जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए वैक्सीनेशन में छह दिन में 32 फीसद हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगा चुका है। पहले चरण में 4900 हेल्थ वर्करों को वैक्सीनेशन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से 1607 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। शनिवार को 12 जगह पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जहां पर 669 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत में हेल्थ वर्करों ने रुचि नहीं दिखाई और वैक्सीन लगाने से घबरा रहे थे, लेकिन अब हेल्थ वर्कर वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। को-विन एप पर जो हेल्थ वर्कर रजिस्टर्ड हैं उनको मैसेज भी भेजा जा रहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को अपने अधीन काम करने वाले कर्मचारियों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के आदेश दिए हुए हैं। विभाग के इस प्रयास में कुछ सफलता भी हासिल की है। इसी का परिणाम है कि छह दिन में शनिवार को ही सबसे ज्यादा हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगी है। जिले में 16 जनवरी को कोविशिल्ड वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया गया था। वैक्सीनेशन के पहले दिन 156, दूसरे दिन 170, तीसरे दिन 123, चौथे दिन 53, पांचवें दिन 435 व छठे दिन शनिवार को 669 लोगों को वैक्सीन लगी है।

मैसेज के इंतजार के बिना मिल रही वैक्सीन

जिले में ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन हो, इसके लिए विभाग टीकाकरण की प्रणाली को सरल कर रहा है। पहले उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी जिनको विभाग मैसेज भेज रहा था। इसके चलते काफी कर्मचारी वैक्सीन लगवाने के इंतजार में खड़े थे और जिस दिन उन कर्मचारियों का नंबर आता उस दिन दूसरे काम में व्यस्त होते थे। अब विभाग ने को-विन एप पर रजिस्टर्ड कर्मचारियों का नाम व आइडी देखकर ही वैक्सीन लगाने का ऑप्सन दिया गया है। इसके बाद भी वैक्सीन लगवाने की रफ्तार बढ़ी है।

सेंटर का किया निरीक्षण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नवनीत ने वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने स्टाफ नर्स, डोज लगाने वाली एएनएम, वेटिग में बैठे हेल्थ वर्कर से भी जानकारी ली और उन्हें मोटिवेट करते हुए कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। सभी हेल्थ वर्कर स्वयं आगे आकर इस वैक्सीन को लगवाएं ताकि अच्छा संदेश जाए।

सोमवार को मनाया जाएगा वैक्सीनेशन डे

जिले में सोमवार को वैक्सीनेशन डे के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन जिले की सभी उपमंडल स्तर पर स्थित नागरिक अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान सरकारी व निजी अस्पतालों के वैक्सीन से वंचित रहे कर्मचारियों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी