बसों की चेकिग के लिए साल में कम से कम 500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे जीएम और टीएम

रोडवेज बसों में यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं और चालक-परिचालक का व्यवहार तथा बसों की चेकिग के लिए जीएम और टीएम को साल में कम से कम 500 किलोमीटर का सफर रोडवेज बस में तय करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Oct 2019 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 01 Oct 2019 06:50 AM (IST)
बसों की चेकिग के लिए साल में कम से कम 500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे जीएम और टीएम
बसों की चेकिग के लिए साल में कम से कम 500 किलोमीटर का सफर तय करेंगे जीएम और टीएम

जागरण संवाददाता, जींद : रोडवेज बसों में यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं और चालक-परिचालक का व्यवहार तथा बसों की चेकिग के लिए जीएम और टीएम को साल में कम से कम 500 किलोमीटर का सफर रोडवेज बस में तय करना होगा। परिवहन विभाग के निदेशालय ने सभी महाप्रबंधकों को पत्र भेज कर निर्देश दिए हैं कि सभी महाप्रबंधक और यातायात प्रबंधक रोडवेज बसों में बैठकर सफर कर देखें कि यात्रियों को कैसी यातायात सुविधा मिल रही है। बिना टिकट यात्रा करने वालों को पकड़ने के लिए बस की चेकिग को लेकर निरीक्षण दस्ते को भी साथ रखा जाए।

जींद डिपो के पास रोडवेज बसों में बिना टिकट यात्रा करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए फ्लाइंग की छह टीमें हैं। इनमें जींद डिपो के लिए दो बस, सफीदों और नरवाना सब-डिपो में एक-एक बस फ्लाइंग, जीप फ्लाइंग, जीएम फ्लाइंग मौजूद हैं। इनमें 43 का स्टाफ कार्य कर रहा है, जो हर रोज अलग-अलग रूटों पर बिना टिकट यात्रा करने वालों को पकड़, उनसे जुर्माना वसूलता है। जीएम और टीएम द्वारा भी बसों की चेकिग करनी होती है।

जीएम और टीएम के बस में यात्रा करने से होगा फायदा

जीएम और टीएम द्वारा बस में सफर करने का एक फायदा तो यह होगा कि अधिकारी के बस में बैठे होने के कारण परिचालक किसी यात्री के दु‌र्व्यवहार नहीं करेगा। टिकट काटने के मामले में भी किसी तरह की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी और देखने में आया है कि लंबे रूटों पर कुछ परिचालक अपने साथ एक या दो यात्रियों को बिना टिकट दिए ही पैसे लेकर यात्रा करवाते हैं। इस पर भी रोक लगेगी और डिपो को फायदा होगा।

मुख्यालय के निर्देशों का होगा पालन

परिवहन विभाग के मुख्यालय से जो निर्देश मिले हैं, उनका पालन किया जाएगा। वह खुद बसों में सफर करते रहते हैं। आगे भी बसों में सफर कर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया जाएगा। यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कतें नहीं आने दी जाएगी। बिना टिकट यात्रा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

--गुलाब सिंह दूहन, वर्कशाप मैनेजर, जींद डिपो

chat bot
आपका साथी