कलीराम डीएवी स्कूल सफीदों में मनाया ऑनलाइन मैथमेटिक्स एक्टिविटी वीक

कलीराम डीएवी पब्लिक स्कूल सफीदों में महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्मदिवस गणित दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर 22 दिसंबर से 26 दिसंबर तक ऑनलाइन गणित गतिविधि सप्ताह मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 06:56 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 06:56 AM (IST)
कलीराम डीएवी स्कूल सफीदों में मनाया ऑनलाइन मैथमेटिक्स एक्टिविटी वीक
कलीराम डीएवी स्कूल सफीदों में मनाया ऑनलाइन मैथमेटिक्स एक्टिविटी वीक

जागरण संवाददाता, जींद: कलीराम डीएवी पब्लिक स्कूल सफीदों में महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्मदिवस गणित दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर 22 दिसंबर से 26 दिसंबर तक ऑनलाइन गणित गतिविधि सप्ताह मनाया गया। इसके अंतर्गत कक्षा तीसरी से बारहवीं तक विभिन्न गतिविधियां करवाई गई, जिसमें बच्चों ने गणित से संबंधित प्रोजेक्ट बनाए। गणित को दैनिक जीवन से जोड़कर वीडियो बनाकर अपने कक्षा ग्रुप में भेजा। गणित रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने बच्चों को गणित दिवस की हार्दिक बधाई दी और ऐसी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि गणित सप्ताह मनाने का उद्देश्य छात्रों में गणित के प्रति रुझान बढ़ाना है ताकि बच्चे अपने दैनिक जीवन की समस्याओं को गणित की सहायता से सुलझा सकें। दैनिक गतिविधियों में गणित का प्रयोग करने से बच्चों के लिए यह विषय कठिन न होकर रुचिकर बन जाएगा। कक्षा छठी से आठवीं के बच्चों ने दैनिक जीवन की गतिविधियों को गणित से जोड़ते हुए वीडियो बनाई। कक्षा नौवीं व दसवीं के बच्चों ने गणित के विभिन्न फार्मूला को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में कक्षा तीसरी के हार्दिक अग्रवाल ने प्रथम, कनक गुप्ता व वंशिका अग्रवाल ने द्वितीय, याचना व तेजस लाठर ने तृतीय स्थान, कक्षा चौथी की अंशिका ने प्रथम, साकेत ने द्वितीय, महक दीप व अतुल ने तृतीय स्थान, कक्षा पांचवी के देवांशु गर्ग ने प्रथम, अर्शदीप कुंडू ने द्वितीय, जैसल सैनी ने तृतीय स्थान, कक्षा छठी के स्पर्श ने प्रथम, रिजुल ने द्वितीय, गीतिका ने तृतीय स्थान, कक्षा सातवीं की रिया अत्री ने प्रथम तथा खुशी गुप्ता ने द्वितीय, कक्षा आठवीं की खुशी शर्मा ने प्रथम, वंशिका व सक्षम ने द्वितीय, केशव गौतम ने तृतीय स्थान, कक्षा नौवीं के शिवम अग्रवाल ने प्रथम, प्राची कुंडू ने द्वितीय व चेतना बूरा ने तृतीय स्थान तथा कक्षा दसवीं के हिमांशु ने प्रथम, बिपाशा ने द्वितीय, निवीश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

--गणितिय रंगोली में यह रहे विजेता

गणितीय रंगोली में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया जिसमें प्रेरणा मेहता व खुशी वर्मा ने प्रथम ,पलक गर्ग व कुनिका ने द्वितीय, तनु गर्ग व खुशी शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा तीसरी से पांचवीं तक के बच्चों ने जमा, घटा, गुना, भाग से संबंधित सुंदर-सुंदर प्रोजेक्ट बनाएं। 11वीं और 12वीं के बच्चों ने भारतीय गणितज्ञों की बायोग्राफी पर वीडियो बनाई। नौवीं से 12वीं कक्षा के बच्चों ने गणित रंगोली बनाई। प्राचार्या रश्मि विद्यार्थी ने प्रतिभागी छात्रों का उत्साहवर्धन किया तथा विजेता विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी