किलोमीटर स्कीम के तहत मिली 15 बसें कल से होंगी ऑन रूट

किलोमीटर स्कीम के तहत जींद डिपो में बेड़े में प्रथम चरण में आधुनिक सुविधाओं से लैस 15 निजी बसें शामिल हो गई हैं जो सोमवार से रूटों पर दौड़ेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Mar 2020 06:20 AM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2020 06:20 AM (IST)
किलोमीटर स्कीम के तहत मिली 15 बसें कल से होंगी ऑन रूट
किलोमीटर स्कीम के तहत मिली 15 बसें कल से होंगी ऑन रूट

जागरण संवाददाता, जींद : किलोमीटर स्कीम के तहत जींद डिपो में बेड़े में प्रथम चरण में आधुनिक सुविधाओं से लैस 15 निजी बसें शामिल हो गई हैं, जो सोमवार से रूटों पर दौड़ेंगी। जीएम बिजेंद्र हुड्डा सोमवार अलसुबह इन बसों को हरी झंडी दिखा रवाना करेंगे। नई बसों को दिल्ली-चंडीगढ़, हरिद्वार, सालासर, गंगानगर, लुधियाना, पटियाला समेत दूसरे लंबे रूटों पर चलाया जाएगा, ताकि यात्रियों को बेहतर सर्विस मिल सके। इन रूटों पर रोडवेज को अच्छी-खासी आमदनी हो सकती है। जींद डिपो को बेड़ा भी 160 से बढ़कर 175 हो गया है।

बताते चलें कि बसों की कमी के कारण जींद से लंबे रूटों पर बसों की संख्या न के बराबर थी। इंटर स्टेट तथा लंबे और कमाई वाले रूटों पर तो बसें बंद हो ही गई थी। इस कारण जहां डिपो को घाटा हो रहा था तो यात्रियों को परेशानी हो रही थी। पिछले डेढ़ साल से भी ज्यादा समय से किलोमीटर स्कीम को लेकर पेंच फंस हुआ था, जो अब निकल गया है। हालांकि जींद के प्राइवेट बस ऑपरेटरों ने 50 बसों का रजिस्ट्रेशन करवाया है लेकिन फिलहाल 15 बसों को ही रूटों पर उतारा जा रहा है। किलोमीटर स्कीम के तहत भविष्य में निजी बसों के शामिल किए जाने की संभावनाओं को नकारा नहीं जा सकता।

--------------

हर रोज तय करेंगी 400 किलोमीटर से ज्यादा का सफर

सरकार के साथ हुए एग्रीमेंट के अनुसार किलोमीटर स्कीम के तहत शामिल हुई बसों को हर रोज 400 किलोमीटर या इससे ज्यादा का सफर हर रोज तय करना होगा। इस शर्त को देखते हुए ही इन्हें लंबे रूटों पर चलाया जाएगा, क्योंकि लोकल रूटों पर हर रोज 400 किलोमीटर पूरे नहीं हो पाएंगे। सरकार प्राइवेट बस ऑपरेटर को 26.92 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से भुगतान करेगी।

--------------

चालक प्राइवेट, परिचालक सरकारी, खर्चे भी होंगे अलग-अलग

किलोमीटर स्कीम के तहत रोडवेज में शामिल होने वाली यह बसें हू-ब-हू हरियाणा रोडवेज की तरह होंगी। इन बसों में सीसीटीवी कैमरे से लेकर जीपीएस सिस्टम लगा होगा। इन बसों और रोडवेज बसों के बीच केवल पीली पट्टी का फर्क होगा, जो स्कीम वाली बसों पर लगी होगी। बस चालक ठेकेदार के होंगे और परिचालक सरकारी होगा। चालक की सेलरी, डीजल और मरम्मत का सारा खर्च ठेकेदार ही उठाएगा। रियायती और फ्री पास वाली सभी सुविधाएं रोडवेज बस वाली ही रहेंगी।

----------------

यूनियन विरोध करेंगी या नहीं

किलोमीटर स्कीम के विरोध में रोडवेज कर्मचारी यूनियनों ने जमकर विरोध किया था और चक्का जाम तक किया था। दूसरे डिपो में किलोमीटर स्कीम वाली बसें चलाने के दौरान कई जगह विरोध का सामना करना पड़ा। अब सोमवार को देखना यह होगा कि जींद डिपो में कर्मचारी यूनियनों द्वारा इन बसों का विरोध किया जाता है या नहीं।

----------------

सोमवार से चलेंगी बसें

किलोमीटर स्कीम के तहत 15 निजी बसों को सोमवार को हरी झंडी दिखा शुरू कर दिया जाएगा। जिस रूट पर डिपो का फायदा होगा, उसी रूट पर इन बसों को चलाया जाएगा। कर्मचारियों द्वारा किसी प्रकार का विरोध नहीं किया जाएगा।

--बिजेंद्र हुड्डा, महाप्रबंधक, जींद डिपो।

chat bot
आपका साथी