शराबबंदी के लिए लोगों को जागरूक करेगा आर्य समाज: स्वामी आर्यवेश

स्वामी दयानंद पार्क में अमर शहीद रामप्रसाद बिस्मिल व स्वामी स्वामी श्रद्धानंद की स्मृति में प्रांतीय आर्य महासम्मेलन में रविवार को बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Dec 2019 06:20 AM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 06:20 AM (IST)
शराबबंदी के लिए लोगों को जागरूक करेगा आर्य समाज: स्वामी आर्यवेश
शराबबंदी के लिए लोगों को जागरूक करेगा आर्य समाज: स्वामी आर्यवेश

जागरण संवाददाता, जींद : स्वामी दयानंद पार्क में अमर शहीद रामप्रसाद बिस्मिल व स्वामी स्वामी श्रद्धानंद की स्मृति में प्रांतीय आर्य महासम्मेलन में रविवार को बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। महासम्मेलन की अध्यक्षता आर्य समाज के सर्वोच्च संगठन सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा नई दिल्ली के प्रधान स्वामी आर्यवेश ने की, जबकि संयोजन प्रांतीय नशाबंदी परिषद हरियाणा के प्रधान स्वामी रामवेश ने किया।

स्वामी आर्यवेश ने केंद्र सरकार से देश में पूर्ण शराबबंदी लागू करने की मांग की। उन्होंने प्रधानमंत्री से शराबबंदी की राष्ट्रीय नीति बनाने की भी बात कही। स्वामी जी ने कहा कि जब गुजरात व बिहार में शराब बंद हो सकती है तो पूरे देश में क्यों नहीं। सार्वदेशिक आर्य युवक परिषद् हरियाणा के प्रधान ब्रह्मचारी दीक्षेन्द्र आर्य ने कहा कि समाज में सबसे ज्यादा जरुरत आज युवाओं के निर्माण की है। लेकिन दुर्भाग्य है कि कोई भी राजनैतिक व सामाजिक दल इस ओर प्रयास नही कर रहा। आर्य समाज ने युवाओं के निर्माण की पहल की हुई है जिसमे सभी को सहयोग करना चाहिए। आर्य समाज द्वारा संचालित बेटी बचाओ अभियान की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन पूनम आर्या ने कहा कि बेटियां नारे बदलने से नहीं, मानसिकता बदलने से बचेंगी। आज बेटियों के नाम पर विभिन्न नारे बोले जा रहे हैं, लेकिन उसके बावजूद भी लड़कियों के प्रति विकृत मानसिकता कम नहीं हुई। जिस दिन समाज में लड़कियों के प्रति सकारात्मक ²ष्टिकोण बन जाएगा, उसी दिन से समाज में नवपरिवर्तन आएगा। हमारा प्रयास केवल लिगानुपात के आंकड़े सुधारना नहीं, बल्कि लड़कियों के प्रति मानसिकता व व्यवहार को बदलना है। सम्मेलन में आर्य कार्यकर्ताओं मा. सतबीर आर्य, सत्यदेव शास्त्री हिसार, जयवीर ढांडा, वेदपाल अलेवा, जगदेव बुडायन, गुलाब सिंह, मा उदय सिंह, महेंद्र लाठर, शीला आर्या, वीणा आर्या को सम्मानित किया गया।

नशा समाज पर कलंक: देशवाल

सफीदों के कांग्रेस विधायक सुभाष देशवाल ने कहा कि नशा समाज पर कलंक है। इसके विरुद्ध आर्य समाज की इस मुहिम में मैं भी साथ हूं। कार्यक्रम के संयोजक नशा बंदी संघर्ष समिति के प्रधान स्वामी रामवेश ने कहा कि हरियाण में जिला स्तर पर शराबबंदी समिति भी बनाई जाएंगी। जो लोगों को जागरूक करने का अभियान तेज करेंगी। गांव में ठेके न खोलने के लिए जागरूक करेंगे। इस बारे में प्रस्ताव पास करवाकर व हस्ताक्षर करवाकर सरकार के पास भेजेंगे।

राजनीति में नैतिक मूल्य खत्म हो रहे: प्रो. विट्ठल

हैदराबाद से पहुंचे मुख्य अतिथि प्रो. विट्ठल राव आर्य ने कहा कि आज राजनीति में नैतिक मूल्य खत्म होते जा रहे हैं, जिनको दोबारा स्थापित करना है। देश को परिवर्तित करने का सबसे सबल माध्यम राजनीति है। यदि वो सिद्धान्तों व आदर्शों की राजनीति हो तो। उन्होंने कहा कि आर्य समाज प्रारम्भ से ही देश का एक सजग प्रहरी रहा है। इंडस स्कूल के निदेशक सुभाष श्योराण ने कहा कि आर्य समाज देश में निरंतर जागरूकता अभियान चला रहा है, जिसमें वो हमेशा सहयोग करेंगे। सम्मलेन में स्वामी सोमनंद, आचार्य हरिदत्त, रणधीर सिंह रेढू, प्रवेश आर्या, जगफूल ढिल्लो, बाबूलाल, इंद्रजीत आर्य, मा. सतबीर आर्य, सहदेव, कुलदीप आर्य, करण सिंह आर्य, देवेंद्र, सूरजमल सिंह आर्य, वीरेंद्र आर्य, राजेन्द्र आचार्य कालवा, केवल आर्य, रघुबीर बूरा, जगबीर पांचाल, बिजेंद्र आर्य, रामनिवास बूरा, सुरेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी