735 पशुपालकों का पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

पशु किसान क्रेडिट योजना (पीकेसीसी) के तहत पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सफीदों रोड स्थित पॉली क्लीनिक में सोमवार को शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:01 PM (IST)
735 पशुपालकों का पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन
735 पशुपालकों का पशु क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन

जागरण संवाददाता, जींद: पशु किसान क्रेडिट योजना (पीकेसीसी) के तहत पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सफीदों रोड स्थित पॉली क्लीनिक में सोमवार को शिविर का आयोजन किया गया। इसमें लीड बैंक अधिकारी सहित कई बैंकों के कर्मचारी भी मौजूद रहे। इस दौरान कुल 735 पशु पालक पॉली क्लीनिक पहुंचे और उन्होंने क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए अप्लाई किया। अब इन आवेदनों की स्क्रीनिग की जाएगी और पशु पालक के संबंधित बैंक को भेजा जाएगा। इस पर पशु पालक का क्रेडिट कार्ड बन जाएगा और वह बिना किसी गारंटी के एक लाख 60 हजार रुपये तक का लोन ले सकेगा।

खंड पशुधन विस्तार अधिकारी डीडी शर्मा ने बताया कि पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट योजना की शुरुआत की गई है। पशु पालक को एक लाख 60 हजार रुपये तक राशि बिना कोई चीज गिरवी रखे मिलेगी। पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक डेबिट कार्ड की तरह प्रयोग किया जा सकेगा। पशुओं में गाय पर 40783 रुपये, एक भैंस पर 60249, भेड़, बकरी पर 4063, सूअर 16337 रुपये का लोन लिया जा सकता है। राशि से अपना पशुपालन व्यवसाय बढ़ाएं : डा. हुड्डा

पशुपालन विभाग के उपनिदेकश डॉ. रविद्र हुड्डा ने बताया कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सोमवार को 735 पशु पालकों ने आवेदन किया है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि पशुपालन की तरफ रूझान बढ़े।

chat bot
आपका साथी