सभी 305 गांव हुए सैनिटाइज, कोरोना से बचाव के लिए हर गांव में बनाया सुरक्षा कवच

कोरोना वायरस के बचाव की खातिर जिले के हर गांव में सुरक्षा कवच बनाकर सभी गांवों को सैनिटाइज कर दिया गया है। अब सभी गांव सेफ जोन में माने जा रहे हैं क्योंकि सैनिटाइजर के छिड़काव के बाद सभी गांवों में ठीकरी पहरा दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Apr 2020 09:52 AM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 09:52 AM (IST)
सभी 305 गांव हुए सैनिटाइज, कोरोना से बचाव के लिए हर गांव में बनाया सुरक्षा कवच
सभी 305 गांव हुए सैनिटाइज, कोरोना से बचाव के लिए हर गांव में बनाया सुरक्षा कवच

प्रदीप घोघड़ियां, जींद : कोरोना वायरस के बचाव की खातिर जिले के हर गांव में सुरक्षा कवच बनाकर सभी गांवों को सैनिटाइज कर दिया गया है। अब सभी गांव सेफ जोन में माने जा रहे हैं, क्योंकि सैनिटाइजर के छिड़काव के बाद सभी गांवों में ठीकरी पहरा दिया जा रहा है। बाहर से आने वालों को गांव में नहीं घुसने दिया जा रहा। इसके अलावा सीएम मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने हर विधानसभा क्षेत्र में 25 हजार सैनिटाइजर की बोतलें पहुंचा दी हैं।

कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन के बाद गांवों और शहर में किसी भी बाहरी व्यक्ति के आने-जाने पर रोक लगाते हुए सैनिटाइजर का छिड़काव करने के आदेश सरकार की तरफ से जारी किए गए, जिसका पालन करते हुए सरपंचों ने युवाओं और समाज सेवी संगठनों के साथ मिलकर पूरे गांव में स्प्रे का छिड़काव किया। स्प्रे में सोडियम हाइड्रोक्लोरिक का इस्तेमाल किया गया है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के आदेशों पर जींद के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 25-25 हजार सैनिटाइजर की बोतलें पहुंचाई जा चुकी हैं। हर गांव में ठीकरी पहरा दिया जा रहा है। गांव में बाहर से आने वाले व्यक्ति की इंट्री नहीं होने दी जा रही। अगर गांव का ही कोई व्यक्ति बाहर से आता है तो गांव में इंट्री से पहले उसके सैनिटाइजर के साथ हाथ धुलवाए जाते हैं।

---------------

खरकरामजी की महिला सरपंच ने गांव को सैनिटाइज करने की खातिर खुद संभाली कमान

कोरोना के बचाव की खातिर खरकरामजी गांव की महिला सरपंच कविता ने खुद ही मोर्चा संभाल लिया है। घर के कामकाज से ज्यादा गांव की सुरक्षा को महत्व देते हुए सरपंच कविता हर सप्ताह गांव को सैनिटाइज करने में जुटी हैं। गांव से होकर गुजरने वाले हर रास्ते पर नाका लगाया हुआ है। बाहर से आने-जाने वालों पर रोक लगाई है। साथ ही गांव की सीमा पर साबुन और सैनिटाइजर रखवाया हुआ है, ताकि सभी इससे हाथ धोकर ही यहां से गुजरें। खरकरामजी गांव में दो बार सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया जा चुका है। महिला सरपंच कविता ने कहा कि उनके गांव में सार्वजनिक जगहों पर एक साथ कई लोगों के बैठने पर तो रोक लगी ही है, साथ ही ताश खेलने और हुक्का पर भी रोक लगाई गई है।

----------------

सभी 305 गांव हुए सैनिटाइज : डीडीपीओ

जिले के सभी 305 गांव सैनिटाइज किए जा चुके हैं। 100 से ज्यादा गांव तो ऐस हैं, जिनमें दो से तीन बार सैनिटाइजर का छिड़काव किया गया है। उचाना, नरवाना, जुलाना में सैनिटाइजर की बोतल बांटी जा चुकी हैं, बाकी में भी जल्द बांट दी जाएंगी। कोरोना को महामारी घोषित किया गया है, इसलिए पंचायतें जितनी बार चाहें, सैनिटाइज कर सकती हैं।

--देवराज दांगी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी (डीडीपीओ), जींद।

chat bot
आपका साथी