बरसात में तालब बनतीं अर्बन एस्टेट के सी ब्लाक की सड़कें

जागरण संवाददाता, जींद : सेक्टर-11 के अर्बन एस्टेट ब्लाक-सी की गलियां व सड़कें बरसात के दिनों में ताला

By Edited By: Publish:Wed, 25 Nov 2015 07:01 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2015 07:01 PM (IST)
बरसात में तालब बनतीं अर्बन एस्टेट के सी ब्लाक की सड़कें

जागरण संवाददाता, जींद : सेक्टर-11 के अर्बन एस्टेट ब्लाक-सी की गलियां व सड़कें बरसात के दिनों में तालाब का रूप धारण कर लेती हैं। हुडा सेक्टर में बनी इस कालोनी को शहर की पॉश कालोनी माना जाता है, परंतु यहां पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था का आज भी इंतजार है। अक्सर सीवरेज बंद रहने के चलते बिना बरसात के भी घरों से निकलने वाला गंदा पानी कालोनी की सड़कों पर बहता देखा जा सकता है। शिकायत करने के बाद भी हुडाकर्मी तक बंद सीवर को खोलने की जहमत नहीं उठाते तथा सीवर के गंदे पानी की बदबू से आसपास के लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ती है। साफ मौसम में अक्सर समस्याओं से दो-चार होने के आदी हो चुके कालोनीवासियों की बरसात का मौसम शुरू होने से पहले ही ¨चताएं बढ़ जाती है। इतना ही नहीं किसी भी मौसम में आसमान में बादल देखते ही लोग बरसात की संभावना मात्र से परेशानी में पड़ जाते हैं। इस कालोनी का धरातल नजदीक लगती कालोनियों से नीचा होने के कारण यहां पर पानी महीनों तक खड़ा रहता है। उसके कारण मकानों में पानी भर जाता है। प्रशासन है कि बार-बार शिकायत करने के बावजूद समस्या का स्थायी समाधान करने की बजाय मात्र औपचारिकता निभाकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर देता है।

बाक्स

यह है समस्या का मूल कारण

कालोनीवासियों की माने तो क्षेत्र में बढ़ती पानी निकासी की समस्या का मूल कारण कालोनी का ग्राउंड लेवल आसपास के रिहायशी क्षेत्र से नीचा होना माना जा रहा है। इसके अलावा खुले पड़े मेनहाल से सीवरेज में कूड़ा जमा होने के कारण पानी निकासी की सुचारू व्यवस्था नहीं बन पाती। जिससे सीवर का गंदा पानी मेनहाल इत्यादि से बाहर निकलकर गलियों व सड़कों पर जमा होता रहता है।

बाक्स

कालोनीवासी भरत ¨सह ने बताया कि पिछले एक साल से यह समस्या बनी हुई है, लेकिन सीवर लाइन जाम होने के कारण गलियों में गंदा पानी भरा हुआ है। उससे यहां पर बदबू फैली हुई है।

बाक्स

कालोनीवासी वेदप्रकाश ने कहा कि सभी सीवर के मैनहोल के ढक्कन टूटे हुए है। इनमें मिट्टी भरने के बाद ये रूक जाते है। जिसके कारण कालोनी की गलियों में सीवर का पानी बहता है। प्रशासन से मांग करते है कि सीवरेज सिस्टम को जल्द से जल्द सुधारने की मांग की।

बाक्स

कालोनीवासी कश्मीर मोर ने कहा कि इस समस्या से प्रशासन को कई बार अवगत कराया गया है। लेकिन कोई भी अधिकारी यहां आकर इस समस्या का समाधान नहीं करवाता।

जिससे कालोनीवासियों को गंदगी से मुक्त किया जा सके।

बाक्स

कालोनीवासी रोशनलाल ¨जदल ने कहा कि कालोनी में इस गंदगी के फैलने से कालोनीवासियों को अनेक प्रकार की बीमारियां पनपने का खतरा बना हुआ है। कुछ समय पहले कालोनी में कई लोगों को डेंगू से ग्रसित होना पड़ा था।

बाक्स

कालोनीवासी जयकिशन शर्मा ने कहा कि कालोनी की यह मुख्य गली होने के कारण बच्चों के साथ ही बड़ों का भी आवागमन रहता है। सबसे ज्यादा परेशानी सुबह से ही स्कूली बच्चों को होती है, लेकिन कोई अधिकारी इस समस्या का निपटान करने के लिए आगे नही आया। कालोनी की यह हालात प्रशासन की लापरवाही के कारण बनी हुई है। किसी भी समस्या के शुरूआती दौर में सुधार कार्य किया जाए तो कालोनियों की स्थिति में सुधार हो सकता है।

chat bot
आपका साथी