किसानों ने जींद-सफीदों मार्ग किया किया

संवाद सूत्र, सफीदों : बुढाखेड़ा गांव के राजकीय स्कूल के पास जींद-सफीदों मार्ग पर बृहस्पतिवार को लगभग

By Edited By: Publish:Thu, 30 Jul 2015 07:10 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2015 07:10 PM (IST)
किसानों ने जींद-सफीदों मार्ग किया किया

संवाद सूत्र, सफीदों : बुढाखेड़ा गांव के राजकीय स्कूल के पास जींद-सफीदों मार्ग पर बृहस्पतिवार को लगभग आधा दर्जन गांव के किसानों ने नहरी पानी की समस्या को लेकर जाम लगा दिया।

खेतों में नहरी पानी नहीं पहुंचने से गुस्साए किसानों ने लगभग एक घंटे से भी ज्यादा देर तक मार्ग को जाम रखा। इस दौरान किसानों ने बीच सड़क पर ट्रैक्टर-ट्राली को खड़ा कर रास्ता रोक दिया, जिससे सड़क पर दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई। लगभग एक घंटे तक वाहन चालकों को जाम की परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम लगने की भनक पुलिस को लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची और जाम खुलवाने के प्रयास करने लगी। परन्तु गुस्साएं किसानों ने पुलिस की एक न सुनी और किसान नहरी पानी की मांग पर अड़े रहे। बुढ़ाखेड़ा, कालवा, कलावती, लोहार माजरा, मलार आदि किसानों ने बताया कि तीन नंबर रजवाहा कई दिनों से सूखा पड़ा है, जिस कारण काफी किसानों की धान की फसल तबाह होने के कगार पर है। इस रजवाहे में पानी चलाने के लिए किसानों से लगभग 250 रुपये प्रति एकड़ ¨सचाई विभाग ने लाखों रुपये एकत्रित किए थे, जिसके बावजूद भी विभाग द्वारा किसानों को ¨सचाई के लिए पानी मुहैया नही करवाया गया। इस कारण उनकी धान और अन्य फसल सूखकर खराब होने लगी है। इसके अलावा किसानों ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में किसानों को नहरी पानी नहीं मिल पा रहा है, जिससे किसानों को मजबूरन महंगे भाव का डीजल फूंकना पड़ता है। जाम लगा रहे किसानों ने ¨सचाई विभाग व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी धर्मबीर कुमार टीम के साथ मौके पर पहुंचे, लेकिन किसान जाम खोलने को तैयार नही हुए। उसी दौरान गुप्तचर विभाग के अधिकारी तेजपाल हुड्डा ने सफीदों नहरी विभाग के एक्सईएन केएस माहला से फोन पर बातचीत की, जिसके बाद रजवाहे में विभाग द्वारा पानी छोड़ा गया और जाम लगा रहे किसानों ने जाम को खोल दिया।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस मामले में सफीदों नहरी विभाग के एक्सईएन केएस माहला ने कहा कि विभाग द्वारा निर्देशों के अनुसार ही नहरी पानी समय अनुसार दिया जाता है। इसी प्रकार तीन नंबर रजवाहे का पानी बंद किया गया था। जाम लगने की सूचना मिलने के बाद उच्चाधिकारियों से बात की गई और उनके आदेश पर ही किसानों की मांग पर रजवाहे में पानी छोड़ दिया गया है।

chat bot
आपका साथी