खुले नाले के शिकार हो रहे लावारिस पशु

संवाद सूत्र, सफीदों : शहर के कई मुख्य मार्गों व कालोनियों के बीचोंबीच विभाग व प्रशासन द्वारा शहर के

By Edited By: Publish:Thu, 02 Jul 2015 06:27 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2015 06:27 PM (IST)
खुले नाले के शिकार हो रहे लावारिस पशु

संवाद सूत्र, सफीदों : शहर के कई मुख्य मार्गों व कालोनियों के बीचोंबीच विभाग व प्रशासन द्वारा शहर के गंदे पानी की निकासी के लिए एक ड्रेन लावारिस पशुओं के साथ-साथ यहां के लोगों के लिए भी जी का जंजाल बनी हुई है।

यह ड्रेन कुछ स्थानों पर तो ढकी हुई है, लेकिन इसका बहुत बड़ा हिस्सा बिना किसी ढक्कन के खुला ही पड़ा है। इसमें कई बार बच्चे, बुजुर्ग, लावारिस पशुओं के साथ ही वाहन चालक भी इस गंदे पानी की ड्रेन के शिकार हो चुके हैं। बार-बार इस समस्या को प्रशासन की नजरों में लाया जाता है। इसके अलावा कई बार शहरवासी इसकी शिकायत भी संबंधित विभाग व प्रशासन को कर चुके हैं, लेकिन सफीदों प्रशासन व विभाग इस समस्या को जरा सा भी गंभीर नहीं है। इससे आमजन को समस्या है, जिस कारण लोगों में सफीदों प्रशासन, विभाग के साथ-साथ सरकार के खिलाफ भी रोष बना हुआ है।

ऐसी ही घटना बुधवार देर शाम को घटित हुई। शहर के रामपुरा रोड़ स्थित एलोरा थिएटर कालोनी के सामने मुख्य मार्ग पर बनी इस गंदे पानी की ड्रेन में एक छोटा नंदी (गाय का बछड़ा) गिर गया, जिसके पास ड्रेन से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं था। ऐसे में बछड़ा काफी देर तक ड्रेन के गंदे पानी में इधर-उधर भटकता रहा, लेकिन वह बाहर नहीं निकल सका। उसे लोगों ने देखा और इसके बाद उसे बाहर निकालने के लिए काफी प्रयास किए गए। परंतु ड्रेन में गंदा पानी व ड्रेन की गहराई अधिक होने के कारण काफी मश्क्कत के बाद ही बछड़े को बाहर निकाला जा सका।

इस मौके पर काफी तादाद में लोग जमा हो गए। वहां मौजूद राजेश शर्मा व रोशन सैनी ने बताया कि विभाग व प्रशासन द्वारा शहर के गंदे पानी की निकासी के लिए ड्रेन तो बनाई गई है, लेकिन यह ड्रेन बहुत गहरी व ऊपर से खुली है, जिससे इसमें अकसर हादसे होते रहते हैं।

वहां मौजूद अन्य लोगों का भी कहना था कि यह ड्रेन नहीं बल्कि एक जानलेवा नाला बनाया गया है, जोकि हमेशा ही किसी बड़े हादसों को न्योता देती रहती है। इसमें पहले भी कई बार लावारिस पशु गिरने से अपनी जान गवां चुके हैं। इसके अलावा कई बार बाइक सवार भी इस ड्रेन का शिकार हो चुके हैं। यह रामपुरा राड से लेकर महात्मा गांधी मार्ग पर भी कुछ स्थानों से खुली है, जिससे अकसर दुर्घटनाओं का अंदेशा रहता है, लेकिन सफीदों प्रशासन इस बड़ी समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार है यह ड्रेन

शहर वासियों ने बताया कि यह ड्रेन कई कालोनियों के बीचों-बीच निकली हुई है। इस ड्रेन में शहर का गंदा पानी आता है। ड्रेन की महीनों तक भी सफाई नहीं की जाती, जिस कारण इसमें दुर्गंध पैदा हो जाती है और आसपास के मकानों में इस बदबू के कारण जीना ही दूभर हो रहा है। इस बदबू के कारण कालोनियों में खूब मच्छर पैदा हो रहे है, जिनसे विभिन्न प्रकार की बीमारियां कालोनियों में फैल रही हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

इस मामले में नहरी विभाग के जेई जोगेंद्र ¨सह से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि नाले को ढकने से सफाई का कार्य नहीं हो सकेगा, जिससे ड्रेन ब्लॉक हो सकती है। ड्रेन में गंदे पानी के साथ-साथ कूड़ा-कर्कट भी आता है, जिससे ड्रेन की समय समय पर जेसीबी आदि से सफाई कराई जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी कई बार विभाग को इसके लिए एजेंडा भेजा जा चुका है। जैसे ही विभाग के आदेश आएंगे, इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी