पैदल आए तीन युवकों ने एटीएम को किया चकनाचूर, कैश सुरक्षित

जागरण संवाददाता, झज्जर : शहर के आर्या नगर स्थित एक निजी स्कूल के बाहर लगे यूनियन बैंक के

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Sep 2018 11:39 PM (IST) Updated:Mon, 03 Sep 2018 11:39 PM (IST)
पैदल आए तीन युवकों ने एटीएम को किया चकनाचूर, कैश सुरक्षित
पैदल आए तीन युवकों ने एटीएम को किया चकनाचूर, कैश सुरक्षित

जागरण संवाददाता, झज्जर : शहर के आर्या नगर स्थित एक निजी स्कूल के बाहर लगे यूनियन बैंक के एटीएम को चोरों ने रविवार रात चकनाचूर कर दिया। घटना रात करीब डेढ़ से दो बजे की बताई जा रही है। मगर सुबह जब पड़ताल की गई तो कैश एटीएम में सही सलामत मिला। घटना की सूचना मिलते ही बैंक अधिकारी और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और घटनास्थल का मुआयना किया। एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे और आसपास की जगहों पर लगे हुए कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है, हो सकता है कि किसी गिरोह का काम हो जो बाकी जिलों में भी वारदात कर रहा हो। प्रारंभिक तौर पर सीसीटीवी से फुटेज सामने आई है, उसमें दिख रहा है कि बेखौफ चोरों ने अपने चेहरे भी ढ़के नहीं हुए थे। पुलिस की टीम जांच में जुटी हुई है।

देर रात को वारदात को अंजाम देने के लिए पहुंचे इन चोरों ने एटीएम से नकदी निकालने के लिए हर संभव प्रयास किया है। राहत की बात यह रही वह सफल नहीं हो पाए। शिकायत में भी इस बात का उल्लेख है कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि चोर कामयाब हो गए होंगे। लेकिन जब पड़ताल की गई तो सामने आया कि नकदी सुरक्षित है। फुटेज में ऐसा भी कुछ नहीं दिख रहा कि चोर किस वाहन से आए। मुख्य मार्ग तो पैदल ही जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। तीनों में एक निकर पहने हुए था और कंधे पर बैग टंगा था। जबकि एक अन्य हाथ में कुछ सामान लिए हुए है। दिख रहे चेहरों से स्पष्ट प्रतीत होता है कि तीनों युवा है।

रिहायशी क्षेत्र के मुख्य मार्ग पर अक्सर रहती है चहल-पहल

हालात के मुताबिक एटीएम मशीन के पुर्जे अलग-अलग बिखरे हुए थे मगर चोर अपनी योजना को अंजाम देने में नाकामयाब रहे। मशीन से जुड़े सभी हिस्सों को चकनाचूर कर चुके चोर मशीन में उस हिस्से तक नहीं पहुंच पाए। जहां पर कैश रखा होता है। इधर, कैश को लेकर भी अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है कि मशीन में कितनी नकदी थी। सुबह के समय में प्रारंभिक सूचना के बाद कंपनी की ओर से जो भी प्रतिनिधि मौके पर पहुंचा, उनका कहना था कि मशीन में साढ़े 6 से 7 लाख रुपये की नगदी है। जबकि एक अन्य प्रतिनिधि के मुताबिक एटीएम में दो लाख रुपये का कैश था। जिसमें से एक लाख रुपये ग्राहकों द्वारा निकाला जा चुका है। जबकि एक लाख रुपये अभी शेष है। इधर, मौका-ए-वारदात की बात हो तो एटीएम जिस मार्ग पर स्थित है। वहां दिन के अलावा रात के समय में भी काफी चहल पहल ही रहती है।

बैंक प्रबंधन और एटीएम से जुड़ी एजेंसियां नहीं लेती सबक

बेशक ही एटीएम से नकदी चोरी करने या प्रयास से जुड़ा कर्क पहला मामला नहीं है। समय-समय पर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं। एटीएम से जुड़े विषय में अक्सर यह भी सामने आता है कि प्राय: एटीएम में गार्द की तैनाती भी नहीं होती। जो कि सीधे रूप से ऐसे कार्य करने वाले लोगों को आमंत्रित भी करता है। पुलिस के स्तर पर भी बैंक प्रबंधन एवं एटीएम से जुड़ी हुई एजेंसी को इस तरह के निर्देश दिए जाते हैं। लेकिन धरातल पर ऐसा होता हुआ कुछ नहीं दिखता। जब घटनाएं होती हैं तो बेशक ही पुलिस के स्तर पर एक दफा फिर इन सभी पहलुओं को खंगालते हुए जांच की जाती है।

------------------- सूचना के बाद पुलिस की टीम ने मौका मुआयना किया है। एटीएम पर कोई भी गार्द तैनात नहीं था। जिसके लिए संबंधित जिम्मेवार से पूछा भी गया है। जांच की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज में आरोपित दिख भी रहे हैं। हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि आरोपित जल्द ही पुलिस की जद में हो।

राजेश कुमार, शहर चौकी प्रभारी, झज्जर।

chat bot
आपका साथी