अच्छा स्वास्थ्य जीवन की असल पूंजी

जागरण संवाददाता, झज्जर : शहर में ऐसे अनेक लोग हैं जो ठंड में खुले आसमान के नीचे बगैर प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jan 2019 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jan 2019 10:41 PM (IST)
अच्छा स्वास्थ्य जीवन की असल पूंजी
अच्छा स्वास्थ्य जीवन की असल पूंजी

जागरण संवाददाता, झज्जर : शहर में ऐसे अनेक लोग हैं जो ठंड में खुले आसमान के नीचे बगैर पक्की छत, रात गुजारने को मजबूर है। ठंड के बचने के लिए इनके पास न तो रजाई होती है और ना ही पर्याप्त गर्म कपड़े। ऐसे ही जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए रविवार को दैनिक जागरण के आह्वान पर अर्पण कार्यक्रम के तहत वैदिक सत्संग मंडल समिति एवं समर्पण वेलफेयर समिति के सांझा सहयोग से एसपी पंकज नैन ने 200 से अधिक महिला, पुरुष, बच्चों एवं बुजुर्गो को कंबल वितरित किए है। साथ ही उन्होंने वार्ड नंबर 15 स्थित एमसी पार्क में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करते हुए सभी को स्वस्थ रहने की दिशा में जागरूक रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अच्छा स्वास्थ्य जीवन की असल पूंजी है। स्वस्थ तभी रहा जा सकता है कि जब हमें यह पता हो कि हम किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। आज की भागदौड़ भरी ¨जदगी में हम अपने स्वास्थ्य और शरीर दोनों की अहमियत को दरकिनार करते हुए अन्य वस्तुओं की ओर भाग रहे हैं, जबकि स्थिति यह है कि अन्य वस्तुओं का सदुपयोग भी तभी संभव है। जब हम स्वस्थ होंगे। एसपी ने विशेष रूप सहयोग करने वाले, अतिथि एवं समिति से जुड़ी टीम को सम्मानित भी किया। 300 से अधिक मरीजों ने उठाया शिविर का लाभ

दैनिक जागरण, समर्पण वेलफेयर सोसाइटी, आप और हम सामाजिक संस्था, वैदिक सत्संग मंडल समिति एवं हंसमुख योग सेवा समिति के सहयोग से आयोजित शिविर की अध्यक्षता डीएसपी मुख्यालय हंसराज बिश्नोई, नपा उपाध्यक्ष प्रवीण गर्ग बॉबी द्वारा की गई। विशिष्ट अतिथि के तौर पर पार्षद अधिवक्ता घनश्याम गुर्जर, राव नाहर ¨सह, पार्षद सविता यादव, पार्षद प्रतिनिधि कमल सैनी, तथा निर्देशक संजय ¨सह काकराण मौजूद रहे। विशेषज्ञ चिकित्सक के रूप में मौजूद रहे वरिष्ठ चिकित्सक डा. संजीव हसीजा, राकेश मेडीकेयर सेंटर से हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. राकेश गर्ग एवं दलाल नर्सिंग सेंटर से डा. नरेश दलाल ने 300 से अधिक रोगियों को चिकित्सीय परामर्श प्रदान किया। सुबह 7 बजे से 9 बजे तक चले शिविर में मरीजों को दवाइयां समर्पण वेलफेयर सोसायटी की ओर से प्रदान की गई। आप और हम संस्था, वैदिक सत्संग समिति एवं हसमुख योग सेवा समिति से जुड़ी टीम ने इसे जन अभियान बनाने में अह्म योगदान दिया। भविष्य में भी इसी ऊर्जा के साथ प्रतिमाह लगाए जाने वाले शिविर को शुरू किए जाने का उद्देश्य स्पष्ट है कि विशेषज्ञ चिकित्सों से परामर्श प्राप्त करते हुए आप और हम सभी स्वस्थ रहें। इस मौके पर मुख्य रूप से निरीक्षक सीमा कुमारी, निरीक्षक श्री भगवान, पुलिस पीआरओ चमन लाल आदि मौजूद रहे।

------

बीपी और मधुमेह से ग्रस्त मिले ज्यादातर रोगी

-शिविर में जो आंकड़े सामने आए वह चौंकाने वाले हैं। जरूरी हैं कि हम सभी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और रूटिन में चैक-अप कराते हुए विशेषज्ञों की राय भी लें। यहां लगे शिविर में मुख्य बात देखने को मिली कि हर तीसरा व्यक्ति बीपी से, सातवां मधुमेह का रोगी मिला। कुछ तो ऐसे भी थे जो कि नियमित रूप से दवा का सेवन कर रहे थे। जबकि कुछ ऐसे भी थे जिनके लिए अभी से सावधानी बरतना जरूरी होना बताया गया। शरीर का चैक-अप भी रूटिन में कराना चाहिए। जहां कहीं भी हमें शरीर में कोई दिक्कत दिखती हैं तो अवश्य ही चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करें। जांच शिविर में परामर्श लेने के लिए पहुंची महिलाओं की संख्या भी काफी ज्यादा रही। हालांकि, वह अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा गंभीर तो नहीं दिखीं, पर यहां लगे शिविर का फायदा उठाते हुए भविष्य में भी परामर्श लेने का क्रम जारी रखने की बात कही।

----- -----

पहला सुख-निरोगी काया, के मूलमंत्र को आज समझना जरूरी हो गया है। बगैर इस मूलमंत्र को धारण किए हमारे दैनिक कार्यो पर भी प्रतिकूल असर पड़ने लगता है। हमें अगर इस दुष्परिणाम से बचना है तो हर स्तर पर ध्यान देना होगा। एक ओर जहां चिकित्सकों का परामर्श जरूरी है, वहीं पर योग एवं ताजी हवा में घूमना भी स्वास्थ्य के सुधार में हमारी मदद करता है। स्वस्थ लोगों से स्वस्थ परिवार बनता है। स्वस्थ परिवार से स्वस्थ समाज और स्वस्थ समाज से स्वस्थ देश का निर्माण होता है। इसलिए हम सभी अपनी जिम्मेवारी का निर्वाह करते हुए प्रत्येक ऐसे व्यक्ति की मदद करें जो कि संसाधनों के अभाव में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ समय पर नहीं ले पाता। दैनिक जागरण, सामाजिक संस्थाएं और निशुल्क सेवा दे रहे चिकित्सक भी बधाई के पात्र है जो कि बदलाव के जनक बन रहे हैं।

हंसराज बिश्नोई, डीएसपी मुख्यालय

शिविर में इनका मिला विशेष सहयोग

आप और हम संस्था के प्रधान पवन अरोड़ा, पं. गुलशन शर्मा, आशीष चावला, राजेश आजाद, सतपाल, नितिन गेरा, सचिन यादव, संजय पोपली, अमित बत्रा, मनोज गुर्जर, अमित सचदेवा, तुषार शर्मा, संटी उर्फ मनोज तलवार, राहुल चुघ, गो¨वद्र खत्री, विनीत उर्फ टोलू पोपली, पंकज तलवार, करण, हर्ष डोगरा, योगेश, रोहित बत्रा, समर्पण वेलफेयर सोसायटी की ओर से मुख्य रूप से प्रवीन गर्ग संरक्षक, अमित ¨सगल प्रधान, सीए वीरेंद्र गोयल, विकास शर्मा, देवेंद्र ¨सह, हेमंत गुप्ता, सचिन गुप्ता, संदीप गोयल, शंभू खट्टर, हंसमुख योग सेवा समिति से कृष्ण दत्त जांगड़ा, धन्नी राम यादव, धर्मवीर धनखड़, धर्मवीर सैनी, धर्मेंद्र कुमार बस्वाल, ओमप्रकाश शर्मा, स्वरूप प्रजापत, नरेश बेडवाल, धर्मदास खन्ना, सतपाल सैनी, रणधीर, अत्तर ¨सह, देवी चंद, राजेन्द्र ¨सह, साधु राम, लीलू राम यादव, सुबेदार धर्मबीर ¨सह, कृष्ण देशवाल और वैदिक सत्संग मंडल समिति से अध्यक्ष पं. रमेश चंद्र कौशिक, महासचिव द्वारका दास जांगड़ा, संरक्षक एचएस यादव, उपप्रधान सुबेदार भरत ¨सह, सदस्य जितेंद्र परमार, सुभाष आर्य, सीता देवी, मंजू सैनी, रतिराम आर्य, भगवान ने शिविर में सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी