कालेजों में लौटेगा रौनक का दौर, पुराने विद्यार्थियों के दाखिले 28 जून से

जागरण संवाददाता, झज्जर : कालेजों में पिछले कई दिनों से गायब हुई रौनक अब एक बार फिर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jun 2018 11:49 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jun 2018 11:49 PM (IST)
कालेजों में लौटेगा रौनक का दौर, पुराने विद्यार्थियों के दाखिले 28 जून से
कालेजों में लौटेगा रौनक का दौर, पुराने विद्यार्थियों के दाखिले 28 जून से

जागरण संवाददाता, झज्जर :

कालेजों में पिछले कई दिनों से गायब हुई रौनक अब एक बार फिर से लौटेगी। मंगलवार को प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की प्रोविजनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी और इसी के साथ कागजात की जांच भी शुरू कर दी जाएगी। 28 जून तक कागजात की जांच का कार्य जारी रहेगा। इसके साथ ही 28 जून को पुराने विद्यार्थियों के एडमिशन भी शुरू हो जाएंगे। कालेजों में विभिन्न कक्षाओं में ऑन लाइन आवेदन प्रक्रिया 22 जून को संपन्न हो गई थी। कागजात की जांच के बाद 29 और 30 जून को सूची जनरेट की जाएगी और एक जुलाई को पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी जाएगी। शहर के राजकीय नेहरू महाविद्यालय में यूजी कक्षाओं के लिए 1100 सीटें एमडीयू की तरफ से निर्धारित की गई हैं। अब तक 1251 आवेदन आए हैं। जबकि महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में 640 सीटों के 521 आवेदन आ चुके हैं। कुलाना गांव में खोले गए नए महिला कालेज मे 240 सीटों के लिए मात्र 107 आवेदन आए हैं। जबकि शहर के इंदिरा प्रियदर्शिनी कॉलेज में 340 सीटों के लिए 341 आवेदन आए हैं। सभी कालेजों में करीब साढ़े आठ हजार बच्चों ने आवेदन किए हैं। मंगलवार से होने वाली कागजात की जांच के दौरान बच्चों को अपने सभी कागजात लेकर कालेजों में पहुंचना होगा। हालांकि महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में ऑन लाइन आवेदन के साथ-साथ बच्चों ने हार्ड कॉपी भी जमा करवा दी थी। फिलहाल छात्राओं के कागजात की जांच का कार्य चल रहा है।

----

अप्रैल और मई में हुई विभिन्न कक्षाओं की परीक्षाओं के बाद रौनक पूरी तरह से गायब थी। जिससे कालेजों में सन्नाटा पसरा हुआ था। बीच-बीच में कालेजों में केवल स्टाफ के सदस्य ही आ रहे थे। अब बच्चे भी कालेजों में पहुंचने लगेंगे। जिससे पुराना दौर लौटेगा। विद्यार्थियों के कॉलेज में आने से बेशक ही शहर की रौनक में भी इजाफा होगा। चूंकि सैकड़ों की संख्या में शहर में पहुंचने वाले इन विद्यार्थियों के रूप में बाजार को भी ग्राहकी मिलती है।

----

मंगलवार को एमडीयू के आदेशानुसार प्रोविजनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके साथ बच्चों के प्रमाण पत्रों की जांच शुरू होगी। 28 जून से पुराने विद्यार्थियों के प्रवेश भी शुरू हो जाएंगे।

- डा. अमित भारद्वाज, प्रवक्ता राजकीय नेहरू कालेज, झज्जर।

chat bot
आपका साथी