आपसी तालमेल बना निर्धारित अवधि तक पूरा करें निर्माण

जागरण संवाददाता, झज्जर : बाढ़सा स्थित निर्माणाधीन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का सोमवार को हरिय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Jul 2018 12:19 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jul 2018 12:19 AM (IST)
आपसी तालमेल बना निर्धारित अवधि तक पूरा करें निर्माण
आपसी तालमेल बना निर्धारित अवधि तक पूरा करें निर्माण

जागरण संवाददाता, झज्जर : बाढ़सा स्थित निर्माणाधीन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का सोमवार को हरियाणा सरकार में चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने दौरा किया और निर्माणाधीन कार्य का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने इससे पूर्व बैठक में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के निर्माण कार्य में जुड़ी एजेंसी के अधिकारियों से निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा भी की।

अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा ने जिला प्रशासन, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान (एम्स) निर्माण एजेंसी के अधिकारियों के साथ निर्माण स्थल का जायजा लेते हुए कहा कि निर्माण कार्य को तय समय सीमा में पूरा करने के लिए प्रशासन तथा संबंधित विभाग निर्माण एजेंसी के साथ सहयोग को तत्पर रहें। आपसी तालमेल स्थापित करते हुए निर्धारित अवधि तक निर्माण कार्य को पूरा करें। निर्माण एजेंसी (एचएसएससी) के अधिकारियों ने बताया कि ओपीडी ब्लॉक, एडमिन ब्लॉक, हॉस्टल, रिसर्च ¨वग,गेस्ट हाउस, रिहायशी ¨वग सहित अन्य सभी निमार्ण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहे हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव झा ने संस्थान को बिजली,जनस्वास्थ, लोक निर्माण, ¨सचाई, वन विभाग, रोडवेज सहित अन्य विभागों की ओर से होने वाले संबंधित कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि निर्माणाधीन रिहायशी परिसर के लिए भी प्रदेश के संबधित विभाग सभी संभव मदद समय पर दें। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के साथ ही अन्य बड़े प्रोजेक्ट भी प्रस्तावित हैं जिसके उपरांत क्षेत्र ही नहीं अपितु पूरे उत्तर भारत के लिए बाढ़सा क्षेत्र स्वास्थ्य सेवाओं की ²ष्टि से केंद्र ¨बदु के रूप में उभरेगा। उपायुक्त सोनल गोयल ने बैठक में बताया कि जिला प्रशासन व संबधित विभाग निरंतर एम्स व निर्माण एंजेसी के अधिकारियों के साथ तालमेल बनाए हुए हैं। नियमित रूप से विकास कार्यो की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है। सभी विभागों को राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के प्रोजेक्ट से जुड़े कार्य प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे.पी. नड्डा ने 12 दिसंबर 2015 को बाढ़सा एम्स परिसर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का भूमि पूजन करते हुए निर्माण कार्य का विधिवत रूप से शुभारंभ किया था। 710 बैड के प्रस्तावित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के प्रोजेक्ट पर लगभग 2035 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इस दौरान एम्स प्रशासन के उपनिदेशक शुभाशिष पांडा, पं भगवतदयाल हैल्थ विश्व विद्यालय रोहतक वी सी, डॉ ओ पी कालरा, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की निदेशक डॉ शालीन, उपनिदेशक डॉ ज्योति,जनस्वास्थ्य विभाग के एसई जेएस मलिक,लोक निर्माण विभाग के एसई अर¨वद जाखड़ एसडीएम बादली त्रिलोकचंद, जीएम रोडवेज राहुल जैन, एम्स अभियंता एम.रस्तोगी, इंजी.दीपक बुटाला, सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी