आंधी के कारण गिरे बिजली के 70 खंभे, 10 पावर हाउस रहे बंद

जागरण संवाददाता, झज्जर : शनिवार की शाम को आई आंधी और वर्षा के कारण जिला में कई घं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jun 2018 11:45 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jun 2018 11:45 PM (IST)
आंधी के कारण गिरे बिजली के 70 खंभे, 10 पावर हाउस रहे बंद
आंधी के कारण गिरे बिजली के 70 खंभे, 10 पावर हाउस रहे बंद

जागरण संवाददाता, झज्जर : शनिवार की शाम को आई आंधी और वर्षा के कारण जिला में कई घंटे तक बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। जिला के करीब 150 गांवों और शहर के कई हिस्सों में अंधेरा छाया रहा। मौसम में बदलाव का असर बिजली व्यवस्था पर अधिक पड़ा है। दिन के समय भी अनेक बार बिजली के कटों ने लोगों को जमकर परेशान किया। शनिवार की शाम करीब चार बजे बिजली निगम की तरफ से मौसम खराब होने पर बिजली आपूर्ति को एहतियात के तौर पर बंद किया गया था। जब रात के समय आंधी रूकी और बिजली आपूर्ति को पावर हाउसों से चालू करने का कार्य शुरू किया गया तो शहर के 10 पावर हाउस चालू नहीं हो पाए। शहर के दो पावर हाउसों ने पांच घंटे बाद और एक पावर हाउस को आठ घंटे बाद चालू कर दिया गया। रात करीब 12:30 बजे अधिकांश शहर की बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई थी। जबकि सात पावर हाउसों को आठ घंटे और तीन पावर हाउसों को 15 घंटे बाद चालू किया जा सका।

वहीं, बहु, सेहलंगा, दूबलधन, मलिकपुर, छुछकवास, जसौर खेड़ी, बामनौली, धांधलान, कलोई, सांपला रोड पावर हाउस बंद हो गए थे। बिजली निगम के आंकडों के अनुसार 70 खंभे, तीन ट्रांसफार्मर गिर गए, पांच पावर हाउसों में केबल बॉक्स फट गए। शनिवार की शाम को वर्षा के कारण लोगों को गर्मी से तो लोगों को राहत मिल गई। लेकिन बिजली आपूर्ति बाधित रहने के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया और लोगों के दिनचर्या के कामकाज प्रभावित हो गए थे। सबसे अधिक परेशानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को हुई।

-----

बेरी एरिया में बिजली रही बाधित

संवाद सूत्र, बेरी : आंधी से बिजली की लाइनों के कई पोल, तार सहित जमीन पर गिर गए। कई जगहों पर पेड़ टूटने से यातायात अवरुद्ध हो गया। करीब 30 मिनट की आंधी, बारिश से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। देर रात तक बेरी के कई लगभग आधा दर्जन गांव में बिजली आपूर्ति ठप्प रही। विभाग के एसडीओ हेमंत जून का कहना है कि शनिवार शाम से ही विभाग की सात टीमें लगाई गई।जिससे ज्यादातर एरिया की बिजली को ठीक कर दिया था। लेकिन कुछ गांव में बिजली में फाल्ट नहीं मिलने से बिजली ठीक नहीं हो सकी। लगभग 16 घंटे बाद लाइन में फाल्ट पाने के बाद बिजली को ठीक किया गया।

-----

आंधी के कारण काफी नुकसान हुआ है। बिजली निगम की टीमों को रात को ही काम पर लगा दिया गया था। सात पावर हाउसों को रात के समय चालू कर दिया गया था। जबकि छुछकवास, सेहलंगा और मलिकपुर गांवों के पावर हाउसों को रविवार को सुबह 11 बजे चालू हो पाए।

- संदीप जैन, एसई, बिजली निगम, झज्जर।

chat bot
आपका साथी