नये बस स्टैंड परिसर में तीन हजार लोगों ने किया एक साथ योग

जागरण संवाददाता, झज्जर : योग दिवस को लेकर चल रही तैयारियों का बुधवार को जिला भर में खूब असर दिखाई दि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jun 2017 01:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jun 2017 01:00 AM (IST)
नये बस स्टैंड परिसर में तीन हजार लोगों ने किया एक साथ योग
नये बस स्टैंड परिसर में तीन हजार लोगों ने किया एक साथ योग

जागरण संवाददाता, झज्जर : योग दिवस को लेकर चल रही तैयारियों का बुधवार को जिला भर में खूब असर दिखाई दिया। दिखे इस असर में खुशनुमा हुए मौसम ने कार्यक्रम की रौनक को दोगुना करने का काम कर दिया। विभिन्न स्थानों पर आयोजित हुए कार्यक्रमों की कड़ी में मूल रूप से एक ही आह्वान हुआ कि योग को नियमित दिनचर्या का हिस्सा बनाते हुए हम पूर्ण रूप से स्वस्थ रह सकते है। योगाचार्य बलदेव ने यहां मंच के माध्यम से जिक्र करते हुए कहा कि ऐसी कोइ्र बीमारी ही नहीं है जिससे कि योग के माध्यम से दूर नहीं भगाया जा सकता हो। बस जरूरत है तो हमें इसे अपने रूटिन में शामिल करने की। हुए इस आह्वान में कदमताल करते हुए जिला प्रशासन के अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोग, पुलिस कर्मचारी, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, खेल विभाग सहित अन्य ने सहभागिता दिखाते हुए योग की क्रियाएं की।

-----------------

डीसी ने किया आह्वान दिनचर्या का बनाएं हिस्सा : उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने आह्वान करते हुए कि वे योग दिवस के कार्यक्रम को एक दिवसीय कार्यक्रम की तरह सीमित न रखते हुए इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। दिन भर में योग व प्राणायाम के लिए निकाला गया कुछ समय जीवन में नई स्फूर्ति और उर्जा का संचार करेगा। आइए योग दिवस के अवसर पर हम सब इस बात का भी संकल्प लें कि योग को व्यवहारिक जीवन में दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। उन्होंने इस बात पर संतुष्टि जताई कि दो वर्ष पहले हुई इस शुरूआत को हर जनमानस की ओर से समर्थन मिला है। मुझे खुशी है कि जिला प्रशासन के तमाम अधिकारियों के साथ-साथ आम जन जिस उत्साह के साथ योग के लिए यहां एकत्रित हुए हैं , उससे सही मायनों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य सार्थक हो गया है। आयुष विभाग व पतंजलि से जुड़े सभी लोग भी बधाई के पात्र हैं , जिन्होंने आम व खास को योग से जोडऩे का काम किया है। विश्व योग दिवस के अवसर पर सयुंक्त राष्ट्र की अगुवाई में दुनियाभर के लगभग 190 देशों में भारतीय पद्धति से योगाभ्यास किया जा रहा है ।

----

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. नरहरि बांगड़ ने कहा कि प्रशासन की ओर से सरकार के निर्देशानुसार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां बेहतर ढंग से की गई । बांगड़ ने पतजंलि योग पीठ की टीम,भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, आयुष व खेल विभाग सहित योग में भाग ले रहे योगाचार्यो का सफल आयोजन के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक समान रूप से उत्साह पूर्वक योग का प्रदर्शन अच्छे अभ्यास की बदौलत सफल हुआ है। सुबह साढ़े पांच बजे से ही योग साधकों का कार्यक्रम स्थल पर जमावड़ा शुरू हो गया था। योगाभ्यास में महिलाओं,छात्रों व आम शहरी ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया। इस अवसर पर जिला परिषद चेयरमैन परमजीत सौलधा ,पूर्व मंत्री कांता देवी, एसडीएम प्रदीप कौशिक, नगराधीश विजय मलिक , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी जसबीर राठी सहित पतंजलि योग समिति के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

----------------

मॉडल इकॉनोमिक टाउनशिप कंपनी के दादरी तोए गॉव में स्थित योग कार्यक्रम आयोजित किया गया । कार्यक्रम में झज्जर गुरूकुल से स्वामी शुद्ध बोध ने योग का अभ्यास करवाया एवं उनके कुछ शिष्यों ने कुछ विशेष योग मुद्राओं का प्रदर्शन भी किया। कार्यक्रम का संचालन रिलायंस इकानोमिक टाउनशिप लिमिटेड के मुख्य सुरक्षा अधिकारी कर्नल रोमेल राज्याण एंव गजेंदर ठाकुर के नेतृत्व में किया गया। कर्नल रोमेल राज्याण ने योग प्रेमियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि योग भगाए रोग के ¨सद्धात को अपनाकर ही हम आज की तेज रफतार ¨जदगी में स्वस्थ रह सकते है।

------

अंतर राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिला मुख्यालय स्थित इसीएचएस पोलीक्लीनिक में कर्नल आर एस जाखड़ की देखरेख में योगाभ्यास करवाया गया। जिसमें यहां पर तैनात चिकित्सक, एक्स सर्विस मेन तथा स्टॉफ के सदस्य मुख्य रूप से मौजूद रहे। डॉ. सोनम एवं नीलम ने योगाभ्यास करवाते हुए आह्वान किया कि हमें अपनी दैनिक दिनचर्या के कार्यों के हिसाब से कुछ समय अपने लिए भी निकालना चाहिए। चूंकि अगर हम स्वस्थ रहेंगे तभी यह संभव हो पाएगा कि हम अपने आस-पास के लोगों का ध्यान रख पाए। कर्नल जाखड़ ने कहा कि स्वस्थ तन एवं मन मनुष्य को एक नई उर्जा प्रदान करता है। अगर हम बीमार है और योग को अपने दैनिक दिनचर्या में प्रयोग में लाते है तो बीमारियों और जल्द ठीक होती है।

---------

दुलीना स्थित जिला कारागार में जेल अधीक्षक दयानंद मंडोला ने खुले गगन व राष्ट्रीय ध्वज के नीचे सभी कैदियों को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए योग की शुरुआत की। पतंजलि योग पीठ के बैनर तले संपन्न हुए योग दिवस पर मुख्य अतिथि गणपति धाम के प्रधान अशोक गुप्ता ने शिरकत की। इस मौके पर गुप्ता ने झज्जर जेल में पिछले काफी वषरें से कैदियों को दांतों के इलाज के लिए डेंटल चेयर भेंट की, और साथ ही योग पद्धति में अहम स्थान रखने वाली हावड़ा ब्रिज व ऊंट चाल योग क्त्रियाओं से प्रभावित होकर इन क्त्रियाओं को करने वाले 11 कैदियों को प्रोत्साहन के रूप में 11000 रुपए देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक दयानंद मंडोला ने उनका आभार जताते हुए कहा कि मनुष्य अपने जीवन को निरोगी रखना चाहता है तो वह योग अपने जीवन में अपना ले।

-----------

बेरी में इंडोर हॉल में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उपमंडल बेरी के खेल स्टेडियम के इंडोर हॉल में बुधवार की सुबह मनाया गया। उपमंडल अधिकारी (ना.) संजय राय ने मुख्य अतिथि के तौर पर धनवंतरी की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के दौरान धनवंतरी पूजा के उपरांत पतंजलि योग पीठ से आए योगाचार्यों ने क्षेत्रवासियों को योगाभ्यास कराया। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी (ना.) ने योगाभ्यास का प्रदर्शन करने वाले युवा सूरज व ¨रकू को सम्मानित किया। विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से उपमंडल अधिकारी (ना.) संजय राय को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया। भाजपा नेता विक्रम कादियान ने मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि दुनिया में भारत को योग महाशक्ति के तौर पर पहचान दिलाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। इस अवसर पर मार्केट कमेटी बेरी के चेयरमैन मनीष शर्मा, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य राजेंद्र शर्मा, डा. अजय धनखड़, दीपक राजियान, धर्म ¨सह कादियान, पितांबर, कर्नल शेर ¨सह, अत्तर ¨सह प्रधान व्यापार मंडल बेरी, पतंजलि योग पीठ से कैप्टन रणजीत ¨सह, नगर पालिका चेयरपर्सन रामरति, जिला पार्षद सीमा दहिया, रमेश नायब तहसीलदार बेरी, रावमावि प्राचार्य रमेश कुमार, एक्सईएन कुलवंत ¨सह, खण्ड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र नारा, एमई मंदीप धनखड़, एआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार, योग दिवस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं आयुर्वेद अधिकारी डा. पवन देशवाल, इंद्र ¨सह, भूप ¨सह अध्यक्ष गोशाला, संजय कादियान, सुधीर कुमार आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी