'रोडवेज में दस मिनट के काम में लग रहा एक घटा'

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : रोडवेज विभाग में सर्वर डाउन होने से कर्मचारियों की शामत आई हुई है। टिकट

By Edited By: Publish:Wed, 29 Jun 2016 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jun 2016 01:00 AM (IST)
'रोडवेज में दस मिनट के काम में लग रहा एक घटा'

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : रोडवेज विभाग में सर्वर डाउन होने से कर्मचारियों की शामत आई हुई है। टिकट वितरण का बक्शा बनाने से लेकर कैश जमा कराने तक का पूरा कार्य अब मैनुअल तौर पर करना पड़ रहा है। कंप्यूटर पूरी तरह ठप पड़े है। इससे दस मिनट का काम एक घटे में हो पा रहा है। नतीजा यह है कि डयूटी खत्म होने के बाद भी इस कार्य से जुडे़ संबंधित कर्मचारियों को ज्यादा वक्त लग रहा है।

यह समस्या कई दिनों से बनी हुई है। हिसार से ही यह सर्वर चालू होता है। वहा पर खराबी के चलते सभी जगह यह दिक्कत आ रही है। कंप्यूटर से काम होता रहा है, मगर सर्वर ठप होने से कंप्यूटर भी शो पीस बने हुए है।

यह है समस्या : स्थानीय सब डिपो में परिचालकों के लिए टिकट वितरण के बक्शे बनाने और कैश जमा करने के लिए एक शिफ्ट में दो कर्मचारी होते है। यह काम कंप्यूटरीकृत किया गया था। ऐसे में दो कर्मचारियों के लिए यह काम निपटाना मुश्किल नहीं। मगर जब से सर्वर ठप हुआ है और कंप्यूटर से काम नहीं हो रहा, तब से इसमें मुश्किल आ गई है। मसलन जो कार्य 10 मिनट में ही पूरा हो रहा था, उसमें अब एक घटा तक लग रहा है। इससे कर्मचारियों को भी ज्यादा समय तक अपना काम निपटाने के लिए इतजार करना पड़ रहा है। एक बार में यदि 10 परिचालक अपना कैश जमा कराने के लिए पहुच जाते है, तो उन सभी को मैनुअल तरीके से निपटाने में काफी वक्त लगता है। जब तक काम पूरा नहीं होता, तब तक संबंधित कर्मचारी भी डयूटी नहीं छोड़ सकते और परिचालकों के लिए भी इतजार करना मजबूरी है। ऐसे में परेशान तो इस कार्य से जुड़े सभी कर्मचारी है, मगर विभागीय समस्या है, इसलिए हर कोई चुप्पी साधे हुए है और सर्वर चालू होने का इतजार कर रहा है।

कंप्यूटर में फीड करने में आएगी दिक्कत

समस्या यह भी है कि फिलहाल काम को मैनुअल तरीके से तो किया जा रहा है, लेकिन यह काम पूरा नहीं हो रहा, क्योंकि जब सर्वर चालू होगा तो हाथ से किया गया पूरा काम कंप्यूटर में फीड करना होगा। इस तरह से कर्मचारियों को दोहरी मेहनत करनी पड़ेगी। ज्यों-ज्यों दिन बीत रहे है, त्यों-त्यों इस कार्य का भार भी बढ़ता जा रहा है। कंप्यूटर में फीड करने से पहले जो काम मैनुअल तरीके से हो रहा है, उसे संभालकर भी रखना होगा। बाद में यदि आकडे़ मेल नहीं खा पाए तो संबंधित कर्मचारी ही इसके लिए जिम्मेदार होंगे।

वर्जन : यह सही है कि फिलहाल सर्वर डाउन होने से कंप्यूटर चालू नहीं है। ऐसे में टिकटों के बक्शे और कैश जमा कराने का काम मैनुअल तरीके से ही हो रहा है। बाद में जब कंप्यूटर चालू होंगे तब इस पूरे रिकार्ड को उसमें फीड किया जाएगा।

-जगबीर सिंह, एसएस, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी