म्यूजिक व ब्रेसलेट वाली राखी बनी आकर्षण का केंद्र

जागरण संवाददाता, झज्जर : भाई बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन के त्योहार को धूमधाम से मनाने के लिए

By Edited By: Publish:Fri, 28 Aug 2015 02:33 AM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2015 02:33 AM (IST)
म्यूजिक व ब्रेसलेट वाली राखी बनी आकर्षण का केंद्र

जागरण संवाददाता, झज्जर : भाई बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन के त्योहार को धूमधाम से मनाने के लिए लोग इन दिनों जोरशोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। त्योहार में मात्र एक दिन का समय शेष बचा है। जिले में 29 अगस्त को धूमधाम से मनाया जाएगा। त्योहार को देखते हुए इन दिनों बाजारों में राखियों से दुकानें सजी हुई हैं। दुकानों पर विभिन्न प्रकार की राखियां भी आई हुई हैं। इनमें बच्चों के लिए म्यूजिक वाली राखियां व युवाओं के लिए ब्रेसलेट वाली चमकीले मोती लगी राखियां विशेष आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। दुकानदारों ने अपनी दुकानों के बाहर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार की राखियां सजाई हुई हैं। जिस प्रकार से त्योहार नजदीक आता जा रहा है उसी प्रकार महिलाओं व युवतियों की भीड़ भी बाजारों में बढ़ती जा रही है। वहीं बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए राखियों की खरीदारी जोर शोर से करने लगी हैं।

-------

हर वर्ग के लिए आई राखी

बाजारों में इन दिनों हर प्रकार की राखियां आई हुई हैं। चाहे वह गरीब हो या अमीर। दुकानदार प्रमोद का कहना है कि उनकी दुकान पर डोरे से लेकर 100 रुपये तक की राखी आई है। इनमें डोरे 30 रुपये दर्जन बेचे जा रहे हैं। तो ब्रेसलेट वाली विभिन्न प्रकार की राशी 100 रुपये कीमत की भी हैं। बहने अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए अपनी क्षमता के हिसाब से राखियां खरीद रही हैं।

--------

चांदी की राखियों की मांग

साधन संपन्न परिवारों की लड़कियां अपने भाईयों की कलाई पर धागे की राखी कह बजाए चांदी की राखी व ब्रेसलेट भी तैयार करवा रही हैं। वहीं उनकी खरीदारी भी कर रही हैं। स्वर्णकारों की दुकानों पर भी चांदी की राखी बनाने का काम जोरों पर चल रहा है।

------

ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में बढ़ी रौनक

रक्षा बंधन के त्योहार को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में भी रौनक बढ़ गई है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र के बाजारों में ही नहीं बल्कि गांवों में स्थित दुकानों पर भी विभिन्न प्रकार की राखियां सजाई गई हैं। इन स्थानों पर राखियों की खरीदारी जोरों पर चल रही है। इतना ही नहीं राखियां बेचने वाले लोग भी गलियों में आवाज लगाते हुई घूम रहे हैं।

-------

डाक व कोरियर से भेजी जा रही राखी

जिले में इन दिनों राखी के त्योहार का देखते हुए डाक विभाग व कोरियर वालों की भी आमदनी बढ़ गई हैं। जिन बहनों के भाई दूर दराज के क्षेत्रों में रहते हैं या फिर देश की सेनाओं में कार्यरत हैं उन बहनों ने अपने भाईयों के लिए डाक व कोरियर के माध्यम से भी राखियां भेजनी शुरू कर दी हैं। ताकि रक्षाबंधन के दिन तक राखियां उन तक पहुंच जाएं।

chat bot
आपका साथी